मालसलामी में 105 ¨क्वटल प्रतिबंधित प्लास्टिक व कैरीबैग जब्त, फैक्ट्री सील

Updated Date: Sun, 15 Dec 2019 05:45 AM (IST)

-मालसलामी थाना क्षेत्र के वार्ड 72 के गुरु का बाग रोड में फैक्ट्री व गोदाम में हुई छापेमारी

PATNA: मालसलामी थाना अन्तर्गत वार्ड 72 में गुरु का बाग रोड के एक मकान सह गोदाम में घनी आबादी के बीच दस कट्ठा वाले परिसर में चल रहे प्लास्टिक कारखाना पर अनुमंडल प्रशासन व निगम टीम ने छापेमारी किया। यहां प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग का निर्माण जारी था। टीम को देख संचालक फरार हो गए। मौके से टीम ने दो स्थानों से 105 ¨क्वटल कैरीबैग व निर्माण सामग्री जब्त किया। टीम ने सामान जब्त करते हुए फैक्ट्री को सील कर दिया। एसडीओ राजेश रौशन ने बताया कि फैक्ट्री मालिक नवल किशोर राय तथा गोदाम मालिक अमित कुमार के खिलाफ मालसलामी थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। मालसलामी थानाध्यक्ष सुदामा प्रसाद ने बताया कि छापेमारी के दौरान चार मजदूरों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। एसडीओ के आदेश पर जब्त सामान को बाजार समिति के गोदाम में रखा गया।

अब तक की बड़ी छापेमारी

छापेमार दल का नेतृत्व कर रहे अनुमंडलाधिकारी राजेश रौशन तथा नगर निगम पटना सिटी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार मिश्रा ने बताया कि अनुमंडल में प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग के निर्माण का यह अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी है। एसडीओ ने बताया कि फैक्ट्री के अंदर गुप्त दरवाजा बनाकर चार बड़े कमरों में 80 ¨क्वटल प्रतिबंधित प्लास्टिक का निर्माण व भंडारण किया गया था। कार्यपालक दंडाधिकारी चंद्रशेखर ठाकुर की देखरेख में फैक्ट्री में जब्ती की कारवाई की गई। उन्होंने बताया कि प्रथम ²ष्टया खाजेकलां थाना क्षेत्र के महाराज घाट निवासी महेंद्र राय के पुत्र नवल किशोर राय नियमों की अनदेखी कर कारखाना चला रहे थे।

रोल समेत 22 मशीनें जब्त

एसडीओ व कार्यपालक पदाधिकारी ने कैरीबैग बनाने के लिए दर्जनों बड़े और छोटे बोरा में रखे सामान को जब्त किया। बोरे में रखा प्लास्टिक कैरीबैग, दर्जनों छोटा-बड़ा प्लास्टिक रोल, इलेक्ट्रिक तराजू, कई बड़ा और छोटा प्लास्टिक कैरीबैग बनाने वाली लगभग तीन करोड़ रुपये मूल्य की 22 मशीनें जब्त कर फैक्ट्री सील किया गया। छापेमारी के दौरान सूचना मिली कि गुरु का बाग रोड स्थित बंद पड़े बिस्कुट फैक्ट्री में अमित कुमार ने भारी मात्रा में प्लास्टिक व कैरीबैग का भंडारण किया है। अधिकारी पहुंचकर गोदाम से 25 ¨क्वटल प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किए। 61 बोरा प्रतिबंधित प्लास्टिक व कैरीबैग मिले हैं।

9473191202 पर एसडीओ ने किया सूचना देने की अपील

एसडीओ ने फैक्ट्री का बिजली काटने का निर्देश विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता दिया। एसडीओ ने नागरिकों से अपील किए कि अनुमंडल के विभिन्न मोहल्लों में चल रहे प्रतिबंधित प्लास्टिक फैक्ट्री की गुप्त जानकारी उनके मोबाइल संख्या 9473191202 पर दें। नाम गुप्त रख अविलंब छापेमारी होगी। इससे पूर्व मालसलामी, चौक तथा अगमकुआं थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में प्रतिबंधित प्लास्टिक व कैरीबैग की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ था। लगातार छापेमारी से अवैध कारोबारियों में हड़कंप मचा है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.