-डीजीपी ओपी सिंह ने टेम्पो में स्टीकर लगाकर जागरूकता अभियान का भी किया शुभारंभ

-पावर एंजिल्स को भी किया संबोधित

LUCKNOW : छेड़खानी की शिकायत का तुरंत निस्तारण करने के लिये गुरुवार को डीजीपी ओपी सिंह ने 1090 महिला एप लॉन्च किया। इस एप के जरिए 1090 मुख्यालय तमाम जिलों की पुलिस व जीआरपी से संपर्क स्थापित कर इन शिकायतों को कार्रवाई के लिये तुरंत फॉरवर्ड कर सकेगा। इसके साथ ही डीजीपी ने वृहद जागरूक्ता अभियान की भी शुरुआत की। इसके तहत तमाम सार्वजनिक परिवहन साधनों पर महिलाओं की सुरक्षा संबंधी स्टीकर लगाकर महिलाओं व युवतियों को जागरूक किया जाएगा।

संपर्क में नहीं होगी देरी

1090 महिला एप लॉन्च करने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि अब तक वूमेन पावर लाइन में आने वाली शिकायतों पर कार्रवाई के लिये संबंधित जिलों की पुलिस व जीआरपी को फोन कर या एसएमएस के जरिए निर्देशित किया जाता था। लेकिन, इस एप के जरिए अब पलक झपकते ही सूचना उन्हें ट्रांसफर की जा सकेगी और संबंधित जिले की पुलिस या जीआरपी इस पर बिना देरी किये एक्शन ले सकेगी। इसके बाद डीजीपी ने वृहद जागरूक्ता अभियान की भी शुरुआत की। इसके तहत उन्होंने एक टेम्पो व एक ऑटो में वूमेन पावर लाइन के सुरक्षा संबंधी स्टीकर लगाया। डीजीपी ने बताया कि इसी तरह के स्टीकर अब सभी सार्वजनिक परिवहन साधनों जैसे टेम्पो, ऑटो, ई-रिक्शा व बसों में लगाए जाएंगे। इसके जरिये महिलाओं व युवतियों को सफर के दौरान इस बात की जानकारी मिलेगी कि अगर उनके संग कोई भी अप्रिय घटना हो तो वे किससे संपर्क करें।

पावर एंजिल्स को भी किया संबोधित

इस मौके पर डीजीपी ने 200 पावर एंजिल्स व शिक्षिकाओं को भी संबोधित किया और उन्हें पावर एंजिल्स द्वारा निष्पादित किये जाने वाले कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी गई। महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा व आत्मनिर्भरता पर जोर देते हुए डीजीपी ने कहा कि अगर उन पर अत्याचार होता है तो वह बिना संकोच तुरंत वीमेन पावर लाइन पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं। कार्यक्रम में एडीजीपी वूमेन पावर लाइन अंजू गुप्ता, एडीजी जोन राजीव कृष्णा, एडीजी यूपी 100 आदित्य मिश्र प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive