- खेमनीचक के नर्सिग होम के दो पुरुषों के बाद महिलाकर्मी की रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव

- मुंगेर के मृत संक्रमित युवक ने यहीं कराई थी डायलिसिस, लखीसराय निवासी साली भी पॉजिटिव मिली

PATNA

: एम्स पटना में भर्ती होने के पहले कतर से लौटे मुंगेर के संक्रमित मृत युवक के संपर्क में आई दो महिलाओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक लखीसराय में की उसकी साली है जबकि दूसरी खेमनीचक स्थित जिस नर्सिग होम में उसने डायलिसिस कराई थी, उसकी कर्मचारी है। शनिवार को दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 24 वर्षीय महिला कर्मचारी ने युवक की देखरेख की थी। अब तक इस निजी अस्पताल के दो पुरुष और एक महिलाकर्मी की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। वहीं, कतर से जीजा के लौटने की सूचना पर लखीसराय से उसकी साली मिलने मुंगेर आई उनके घर आई थी। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है।

सिविल सर्जन डॉ। राजकिशोर चौधरी ने महिला के स्वजनों व इस बीच वह दर्जन भर जिन लोगों के संपर्क में आई, उनके खून का नमूना लेकर जांच कराने को कहा है। संक्रमित महिला खेमनीचक की रहने वाली है। उसे होटल पाटलिपुत्र अशोक के जिस कमरे में क्वारंटाइन किया गया था, उसे सैनिटाइज कर सील कर दिया गया है। लखीसराय की महिला के बारे जिले के सिविल सर्जन को सूचना दे दी गई है।

नर्सिग होम के तीन कर्मी हो चुके संक्रमित : भागलपुर में हालत बिगड़ने के बाद कतर से लौटा मुंगेर का युवक पटना आकर पहले खेमनीचक के नर्सिग होम में भर्ती हुआ था। इसके बाद पीएमसीएच और फिर एम्स पटना गया, जहां उसकी मौत हो गई। तीन कर्मचारियों में पहला नौबतपुर का है। वहीं दूसरा नालंदा के नगरनौसा का है। वहां भी उसके संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। पहले कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल के 13 कर्मियों का दोबारा ब्लड सैंपल लेकर जांच कराई गई। तीन के अलावा अन्य सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अगमकुआं स्थित संक्रामक रोग अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव छह मरीज भर्ती हैं।

उधर सिवान के नौतन प्रखंड के गांव में शुक्रवार को कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद उसके परिवार के 13 सदस्यों को महाराजगंज अनुमंडल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। पटना से गई जांच टीम ने इनका सैंपल लिया है। नालंदा में पावापुरी स्थित व‌र्द्धमान मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल से एक संदिग्ध मरीज भाग निकला। शनिवार को उसकी तलाश में हरनौत में छापेमारी की गई। अस्पताल की पंजी में संदिग्ध युवक का नाम व पता हरनौत ही दर्ज है। पावापुरी थाना पुलिस एवं हरनौत थाना पुलिस को युवक को ढूंढ निकालने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल मुहैया कराया गया है। चंडी स्थित नालन्दा इंजीनिय¨रग कालेज में आइसोलेशन वार्ड बनाकर नगरनौसा प्रखण्ड के एक गांव के 38 संदिग्ध महिलाओं व पुरुषों को रखा गया है। सभी को इसलिए आइसोलेट किया गया क्योंकि इसी गांव का युवक पटना में कोरोना संक्रमण से ग्रसित पाया गया है। उसका इलाज एनएमसीएच, पटना में चल रहा है। कोरोना पीडि़त ने टेलीफोन पर बताया कि 20 एवं 21 मार्च की रात उसने पटना के निजी अस्पताल में कोरोना पीडि़त मरीज के इलाज में सहयोग किया था। जिसकी मौत पटना एम्स में हो गई। उसने कहा कि वह वार्ड ब्वॉय के साथ ही बिस्तर पर सोया था। आशंका है कि वार्ड ब्वॉय से वह संक्रमित हुआ होगा।

Posted By: Inextlive