दिल्ली के शाही मस्जिद में आयोजित जलसे में शामिल होकर पहुंचे थे 11 लोग फूलपुर के और एक रसूलाबाद का है निवासी

prayagraj@inext.co.in

इफ्को के पास स्थित एक मकान से बुधवार को 11 लोगों को पुलिस ने निकलवाया। वहीं एक जमातिये को रसूलाबाद से पकड़ा गया, जो अपने घर में छिपा हुआ था। कुछ बाहरी लोगों के साथ दिल्ली से आए जमातियों के मौजूद रहने की सूचना पर एसडीएम फूलपुर के नेतृत्व में पुलिस टीम ने बुधवार की शाम छापा मारा। ये फूलपुर में ही जमात की तैयारी में थे। इनमें से आठ लोगों को होम कोरेंटाइन कर दिया गया है। तीन लोगों के साथ ही एक व्यक्ति के परिवार को करेली स्थित गेस्ट हाउस में कोरंटाइन करने के लिए भेजा गया है।

निजामुद्दीन मरकज से लौटा था सलीम

पुलिस और एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारियों को बुधवार को जानकारी मिली कि फूलपुर के अलग-अलग मस्जिदों में पिछले कुछ दिनों से बाहरी लोग रह रहे हैं। ये लोग दिल्ली से आए हैं। निजामुद्दीन मरकज से निकले तब्लीगी जमातियों के पकड़े जाने के बाद मस्जिद में रह रहे लोग इफ्को के पास रहने वाले सलीम के मकान में शिफ्ट हो गये हैं। इनका मकसद फूलपुर में ही जमात कराने के लिए था। ये लोग जिस सलीम के घर में रह रहे थे वह निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात में शामिल होने गया था।

शाही मस्जिद दिल्ली से लौटे थे

बुधवार की देर शाम एसडीएम फूलपुर के नेतृत्व में पुलिस टीम ने सलीम के घर पर छापा मारा तो वहां कुल 11 बाहरी लोग मिले। पूछताछ में पता चला कि आठ लोग बाहर के रहने वाले हैं। यह लोग निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात में तो नहीं, लेकिन दिल्ली के ही सतापुरा शाही मस्जिद में 22 से 24 फरवरी तक आयोजित जलसे में शामिल होकर चार मार्च को फूलपुर पहुंचे थे। लॉक डाउन के बाद से ये अलग-अलग मस्जिदों में छिपकर रह रहे थे। सलीम के घर से पकड़े गए आठ लोगों को वहीं होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

सलीम के परिवार की होगी जांच

तीन अन्य लोगों की जांच में पुलिस, एडमिनिस्ट्रेशन और स्वास्थ्य विभाग की टीम लगी रही। निजामुद्दीन मरकज से 10 मार्च को फूलपुर लौटे सलीम से पुलिस टीम ने पूछताछ की तो उसने पूरी जानकारी दी। जिसके बाद सलीम और उसके परिवार के सात सदस्यों को जांच के लिए भेजा गया। जिन्हें करेली स्थित एक गेस्ट हाउस में कोरंटाइन किए जाने की बात कही जा रही है।

शुरुआती परीक्षण में एसडीएम फूलपुर की फाइंडिंग है कि 11 लोगों में से सभी प्रयागराज में जमात करने के लिए आए थे। इनमें से किसी ने निजामुद्दीन की जमात में भाग नहीं लिया था। तीन जमाती एक घर में रह रहे थे। उसके मकान मालिक ने 10 मार्च को निजामुद्दीन की जमात में भाग लिया था। इसलिए इन तीन लोगों को और मकानमालिक के पूरे परिवार को क्वॉरंटीन करवाने के लिए लाया जा रहा है। इन सभी का सैम्पल भेजा जाएगा। अन्य लोगों को जहां अभी हैं, वही होम क्वॉरंटीन किया जा रहा है।

भानु चंद गोस्वामी

डीएम प्रयागराज

Posted By: Inextlive