चीफ प्रॉक्टर ने आरोपी छात्रों को जारी किया कारण बताओ नोटिस

सस्पेंशन लेटर के साथ नोटिस पाने वालों में हॉलैंड हॉल हॉस्टल के नौ छात्र

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: तूं बड़ा या मैं। इतनी सी बात को लेकर केपीयूसी और हालैंड हॉस्टल के छात्र आमने-सामने थे। मंगलवार को एक पक्ष भारी पड़ा तो बुधवार को कमजोर पड़ गया पक्ष असलहों से लैस होकर दूसरे हॉस्टल में धावा बोलने पहुंच गया। स्थिति संभालना मुश्किल हो गया तो चीफ प्रॉक्टर ने खुद मोर्चा संभाल लिया। वह खुद छात्रों से कैंपस के भीतर जाने का आग्रह करते नजर आये। किसी तरह से मामला शांत हुआ तो शाम को 11 छात्रों को कैंपस से सस्पेंड कर दिया गया। इन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी कर दी गयी है। जवाब मिलने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन इनके खिलाफ आगे का फैसला लेगा।

मंगलवार रात से हुई शुरुआत

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के केपीयूसी हॉस्टल और हॉलैंड हॉल हॉस्टल के छात्रों के बीच संघर्ष की शुरुआत मंगलवार की शाम हुई थी। हालैंड हाल के दो छात्रों को तब केपीयूसी के छात्रों ने गालियां देते हुए हाथापाई की गयी थी। बुधवार को इसका बदला लेने के इरादे से करीब एक दर्जन छात्र असलहा लेकर केपीयूसी हॉस्टल पहुंच गये। अचानक हुई मारपीट और हंगामा से यूनिवर्सिटी व उसके आस-पास के एरिया में हड़कंप मच गया। जानकारी होते ही इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर और अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी पहुंच गई।

बम मारने की दी धमकी

बुधवार की दोपहर हॉलैंड हॉल हॉस्टल के छात्रों सुधांशु रंजन यादव, श्रवण यादव, आलोक सिंह यादव, कपिल यादव, प्रशांत यादव, मोनू यादव, सिद्धार्थ यादव, आनंद सिंह सेंगर और रत्‍‌नेश उपाध्याय पर आरोप है कि बुधवार की दोपहर वह केपीयूसी हॉस्टल में घुस गए। जहां उन्होंने कुछ छात्रों के साथ पिस्टल लहराते हुए मारपीट शुरू कर दी। इस दौरान कुछ छात्रों को बम मारने की भी धमकी दी गई। मामले की जानकारी होते ही मौके पर यूनिवर्सिटी प्रशासन के अधिकारियों के साथ पुलिस फोर्स भी पहुंच गई। चीफ प्रॉक्टर की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि हॉलैंड हॉल हॉस्टल के आरोपी सभी नौ स्टूडेंट्स को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। इसके साथ ही उन्हें 16 दिसंबर को चीफ प्रॉक्टर आफिस में पहुंचकर अपना पक्ष लिखित रूप में देना है। तब तक सभी आरेापी छात्र निलंबित रहेंगे।

चीफ प्रॉक्टर से भी धक्का-मुक्की

मारपीट के आरोपी छात्र प्रशांत यादव की ओर से लिखित शिकायत के बाद बीए प्रथम वर्ष के छात्र अजीत शुक्ल को भी मारपीट करने के मामले में नोटिस जारी करते हुए निलंबित करने का आदेश दिया गया। इसके साथ ही लाइब्रेरी गेट के पास मारपीट करने के आरोपी ऋषभ द्विवेदी को भी चीफ प्रॉक्टर ने मारपीट करने के आरोपी में कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए निलंबित करने का आदेश जारी किया है। आरोपी ऋषभ द्विवेदी को 13 दिसंबर को चीफ प्रॉक्टर आफिस में पहुंचकर अपना स्पष्टीकरण देना है।

मारपीट के मामले में 11 स्टूडेंट्स को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया है। सबसे अधिक हॉलैड हॉल हॉस्टल के नौ छात्रों के खिलाफ निलंबन आदेश और कारण बताओ नोटिस जारी की गई है।

प्रो। राम सेवक दुबे

चीफ प्रॉक्टर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive