- स्मार्ट सिटी सर्विलांस परियोजना के अंतर्गत उठाया गया कदम

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

स्कूल-कॉलेजों के आसपास ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले और अतिक्रमण करने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए 100 से अधिक स्कूल-कॉलेजों के आसपास सीसीटीवी लगाने की तैयारी की गई है, जिससे नियम तोड़ने वालों पर नजर रखी जा सके। यह कदम स्मार्ट सिटी सर्विलांस परियोजना के अंतर्गत उठाया जा रहा है। कैमरे लगाने के टेंडर भी निकाले गए हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही स्कूलों-कॉलेजों के बाहर कैमरे लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

110 स्कूल-कॉलेज चिन्हित

नए प्रोजेक्ट के अंतर्गत करीब 110 स्कूल-कॉलेजों के बाहर सीसीटीवी लगाने की योजना है। सभी कैमरे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ दिए जाएंगे, जो नियम तोड़ने वालों को आसानी से कैद कर लेंगे।

इस तरह करेंगे काम

अगर कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो कैमरों से उसका डाटा कंट्रोल सेंटर चला जाएगा, जहां से सीधे डाटा ट्रैफिक डिपार्टमेंट भेजा जाएगा। जिसके बाद चालान नियम तोड़ने वाले के घर पहुंचेगा। वहीं अगर कोई व्यक्ति स्कूल या कॉलेज के बाहर अतिक्रमण करता है तो उसका डाटा भी कैमरों से नगर निगम पहुंचेगा। जिसके बाद निगम की टीम मौके पर जाकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेगी।

लंबे समय से जरूरत

स्कूल-कॉलेजों के आसपास जाम लगने या अतिक्रमण होने से बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो लंबा जाम होने से बच्चे स्कूल या कॉलेज पहुंचने में लेट हो जाते हैं। इस व्यवस्था से राहत मिलने की संभावना है।

नए साल से शुरुआत

स्कूल-कॉलेजों के बाहर कैमरे लगाने के लिए टेंडर कर दिए गए है। जानकारी सामने आई है कि नए साल से इस व्यवस्था को शुरू किया जा सकता है। हालांकि स्मार्ट सिटी के अधिकारियों का प्रयास है कि दिसंबर के अंत तक कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाए।

ब्रेल पद्धति पर स्मार्ट क्लास

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत राजकीय स्पर्श दृष्टिबाधित बालिका इंटर कॉलेज, मोहान रोड तथा राजकीय स्पर्श दृष्टिबाधित बालक इंटर कॉलेज, मोहान रोड में ब्रेल पद्धति पर स्मार्ट क्लासेस लगाए जाएंगे।

शासकीय पार्किग बनेंगी स्मार्ट पार्किग

विभिन्न शासकीय पार्किंगों को स्मार्ट पार्किग बनाने की तैयारी है। इस कदम से लोग आसानी से जान सकेंगे कि उन्हें किस पार्किग में गाड़ी खड़ी करनी है।

50 हजार संपत्तियों पर क्यूआर कोड

शहर की सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परियोजना को बेहतर बनाने के लिए सभी संपत्तियों को क्यूआर से लिंक किया जाएगा। पहले चरण में करीब 50 हजार संपत्तियों में सुविधा शुरू करने के लिए टेंडर कर दिए गए हैं।

स्कूलों-कॉलेजों के आसपास न तो जाम लगने दिया जाएगा न ही अतिक्रमण नजर आएगा। जो नियम तोड़ेंगे, उन पर कैमरों से नजर रखी जाएगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive