स्वाइन फ्लू का कहर बढता ही जा रहा है. पिछले 24 घंटे में इस खतरनाक महामारी से 40 और लोगों की मौत हो गई है. अब तक स्वाइन फ्लू से मरने वालों का नंबर 1115 तक बताया जा रहा है. जबकि स्वाइन फ्लू फैलाने वाले H1N1 वायरस से इफेक्टेमड लोगों का आंकड़ा 20000 पार करके एक मार्च तक 20795 लोगों तक पंहुंच गया बताया जा रहा है.

पिछले तीन दिनों से दिल्ली और नॉर्दन एरियाज में हो रही बारिश के चलते हेल्थ मिनिस्ट्री से जुड़े ऑफीशियल्स से पता चला है कि फिलहाल यह कह पाना कठिन है कि इसका स्वाइन फ्लू पर कैसा इफेक्ट होगा. लेकिन जो भी होगा बेहतर तो नहीं ही होगा. लेटेस्ट हंफार्मेशन के हिसाब से पता चला है कि गुजरात में स्वाइन फ्लू से 275 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इससे 4,614 लोग प्रभावित हुए हैं.
वहीं राजस्थान में छह और मौत के मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कुल 267 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 5,610 लोग इस वायरस से इफेक्टे्ड पाए गए हैं. मध्यप्रदेश में इस वायरस से 160 लोगों की जान गई है और 1,054 लोग बीमार पड़े. महाराष्ट्र में 152 लोगों की मौत हो गई और 1789 केसेज सामने आए.


तेलंगाना और पंजाब में 57 और 44 लोगों की जान गई. कर्नाटक में भी स्वाइन फ्लू से 46 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में 10 लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं. सोमवार को 111 नए मामले सामने आए, जिससे इस बीमारी से प्रभावित लोगों का नंबर 3000 के पार पहुंच गया है.
अचानक हुए बारिश के अटैक ने दिल्ली सरकार को अलर्ट कर दिया है और वहां के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने स्वाइन फ्लू पर एक इमीजेंसी रिव्यू् मीटिंग काल करके सभी हॉस्पिटल्स को हाई अलर्ट पर रहने के डायरेक्शन दिए. जैन का कहना है कि दिल्ली वासी बिलकुल चिंता ना करें. दवा की कोई कमी नहीं है और सुविधाओं का भी जायजा लिया गया है. सभी हॉस्पिटल बेहतर सर्विसेज देने के लिए रेडी हैं.
वेस्ट बंगाल में स्वाइन फ्लू से कुल 134 लोग इफेक्टेड पाए गए हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान तीन पॉजिटिव मामले सामने आए. वहीं हरियाणा में 22, आंध्रप्रदेश में 14, हिमाचल प्रदेश में 8, जम्मू कश्मीर और केरल में सात सात मौतें हो चुकी हैं.
महाराष्ट्र में होगा स्वाइन फ्लू का मुफ्त इलाज
महाराष्ट्र सरकार पूरे राज्य में स्वाइन फ्लू के लिए मुफ्त उपचार मुहैया कराएगी. यह घोषणा सोमवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस ने की. इस वायरल बीमारी से अब तक राज्य में करीब 150 लोगों की मौत हो चुकी है. फडऩवीस ने बताया, ‘हमने सभी निजी अस्पतालों के लिए आदेश जारी किया है कि किसी भी स्वाइन फ्लू मरीज के इलाज से इन्कार न करें क्योंकि राज्य सरकार खर्च वहन करेगी. इसके साथ ही जनजागरुकता अभियान चलाया जाएगा.’ पूरे राज्य में स्वाइन फ्लू के 600 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से ज्यादातर बड़े शहरों मुंबई, पुणे, नागपुर, औरंगाबाद और लातुर से जुड़े हैं.

Hindi News from India News Desk

Posted By: Molly Seth