- 112 मुख्यालय में हर रोज 1200 कर्मी दिन में तीन बार काढ़ा पीकर बढ़ा रहे प्रतिरोधक क्षमता

- आयुष गाइडलाइन के तहत मुख्यालय की किचन में हर रोज तैयार होता है काढ़ा

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW : कोरोना संकट के चलते सभी जगह संक्रमण को लेकर दहशत है। हर शख्स इससे बचने के लिये एहतियातन सेनेटाइजर व मास्क का इस्तेमाल कर रहा है। पर, इस मुश्किल वक्त में कोरोना को मात देने के लिये फ्रंटलाइन पर काम कर रहे 112 कर्मी इन एहतियातों के साथ आयुष मंत्र का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। यानी वे आयुष मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करते हुए अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे हैं। इसके लिये 112 मुख्यालय में विशेष इंतजाम किये गए हैं। एडीजी 112 असीम अरुण कहते हैं कि संक्रमण से बचने के तमाम बाहरी उपाय करने के साथ बेहतर है प्रतिरोधक क्षमता ही ऐसी कर ली जाये कि संक्रमण की संभावना न हो।

1200 कर्मियों के लिये हर रोज इंतजाम

एडीजी 112 असीम अरुण ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान सबसे ज्यादा खतरा था कि फ्रंट लाइन पर काम करने वाले 112 कर्मी और हर रोज मुख्यालय में आकर लोगों की मदद करने वाले 1200 कॉल टेकर्स व अन्य कर्मी ही कहीं संक्रमण का शिकार न हो जायें। लिहाजा, एक्सप‌र्ट्स द्वारा सुझाए गए सभी एहतियातों का अक्षरश: पालन करने के इंतजाम किये गए। मुख्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजर के साथ ही हर आने वाले की थर्मल स्क्रीनिंग का सख्ती से पालन कराया गया। इसके साथ ही आयुष मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के उपायों पर भी ध्यान दिया गया।

हर रोज तीन बार पी रहे काढ़ा

एडीजी असीम अरुण ने बताया कि इन उपायों में सबसे प्रमुख आयुर्वेदिक काढ़ा को अपनाने का निर्णय लिया गया। मुख्यालय की किचन में 24 घंटे काम करने वाले सभी 1200 कर्मियों के लिये हर वक्त उपलब्ध रहने वाला यह काढ़ा तैयार कराया गया। कैफेटेरिया कुक रतन सिंह के मुताबिक, इस काढ़े में गाइडलाइन के मुताबिक, गिलोय, अदरक, दालचीनी, सोंठ, तुलसी पत्ता और जावित्री को कूटकर फिर उसे पानी में एक घंटे तक पकाया जाता है। इसके बाद इसमें स्वाद के मुताबिक गुड़ मिलाकर इसे गरम-गरम सर्व किया जाता है। उन्होंने बताया कि एक शिफ्ट में यह काढ़ा तीन बार सर्व किया जाता है, जिसे सभी पसंद भी कर रहे हैं। इसके अलावा फील्ड में तैनात सभी 112 कर्मियों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये यह काढ़ा पीने की सलाह दी गई है।

Posted By: Inextlive