RANCHI: रांची सिटी को क्क्80 करोड़ में संवारा जाएगा। जी हां, रांची में विकास कायरें को धरातल पर उतारे जाने के लिए शनिवार को नगर निगम स्टैंडिंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें वित्तीय वर्ष ख्0क्म्-क्7 का बजट पास कर दिया गया, जो क्क्80 करोड़ रुपए का है। बैठक की अध्यक्षता मेयर आशा लकड़ा ने की। मौके पर मुख्य रूप से डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त प्रशांत कुमार, अपर नगर आयुक्त विद्यानंद शर्मा, सहायक कार्यपालक पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार, टाउन प्लानर एचके सिंह आदि मौजूद थे।

पार्षदों ने उठाई संशोधन की मांग

पार्षदों ने इस दौरान बजट में कई प्रस्तावों पर संशोधन करने की भी मांग की। इस पर अधिकारियों ने कहा कि संशोधित बजट को क्9 मार्च को बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा। फिर इसे स्वीकृति के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा।

पानी बचाने पर खास जोर

वित्तीय वर्ष ख्0क्म्-क्7 के इस बजट में जल संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसके तहत राजधानी के तालाबों का क्भ् करोड़ की लागत से गहरीकरण व सौंदर्यीकरण किए जाने की योजना है। निगम द्वारा इसके अलावा शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर एक करोड़ की लागत से पब्लिक टॉयलेट का भी निर्माण किए जाने की योजना है। नए बजट में शहर में सिवरेज-ड्रेनेज योजना सहित हर घर तक पाइपलाइन से पानी पहुंचाने पर ध्यान दिया गया है। इसके तहत क्0 करोड़ की लागत से मिसिंग लिंक के तहत पाइपलाइन बिछाने की योजना है।

एलईडी लाइट से जगमग होंगे स्लम

नए बजट में नगर निगम द्वारा स्लमों के विकास के लिए विशेष प्रावधान किया गया है। इसके तहत रांची नगर निगम अपनी आय की ख्भ् प्रतिशत राशि स्लमों के विकास पर ही खर्च करेगी। इस राशि के तहत इन स्लमों में कवर्ड नाली, प्ले ग्राउंड व हर बिजली के खंभे पर एलईडी लाइट लगाई जाएंगी। इसके अलावा यहां सामुदायिक भवन का भी निर्माण किया जाएगा।

बसाए जाएंगे फुटपाथ दुकानदार

आनेवाले समय में शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिले, इसके लिए शहर के फुटपाथ दुकानदारों को बसाने पर बजट में विशेष ध्यान दिया गया है। इसके तहत ख्0 करोड़ रुपए से फुटपाथ दुकानदारों को बसाए जानेवाले स्थल को विकसित किए जाने की योजना है। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को भी दुरुस्त किए जाने को लेकर फ्.भ्0 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

क्भ् मदों में खर्च होगी बजट राशि

मद राशि

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट ब्ख् करोड़

सिवरेज एंड ड्रेनेज ख्0क् करोड़

सिटी बस फ्.भ्0 करोड़

राजीव आवास योजना ब्ब् करोड़

स्वच्छ भारत मिशन ख्0 करोड़

प्रधानमंत्री आवास योजना क्07 करोड़

न्यू वाटर सप्लाई पाइपलाइन क्0 करोड़

तालाबों का सौंदर्यीकरण क्भ् करोड़

पार्क डेवलपमेंट व मेंटेनेंस 0फ् करोड़

रैन बसेरा का निर्माण ब् करोड़

यूरिनल निर्माण भ्0 लाख

नगर निगम का नया भवन तीन करोड़

वेंडिंग जोन का निर्माण ख्0 करोड़

अरबन ट्रांसपोर्टेशन क्ख् करोड़

क्ब्वां वित्त आयोग 90 करोड़

Posted By: Inextlive