12 घंटे आग, स्पो‌र्ट्स फैक्ट्री जलकर खाक

Updated Date: Tue, 11 Jun 2019 06:00 AM (IST)

12 घंटे आग, स्पो‌र्ट्स फैक्ट्री जलकर खाक

8:30 बजे सुबह फैक्ट्री के अंदर देखा गया धुआं

10 बजे सुबह शुरू हुई आग बुझाने की कवायद

12 बजे दोपहर सिंथेटिक कपड़े के गोदाम में जैसे ही आग फैली, स्थिति बेकाबू हो गई

2 बजे दोपहर तक आग बुझाने की कवायद में आई तेजी

4 बजे शाम फायर कर्मियों ने आग पर काबू पाना शुरू कर दिया

9 बजे रात तक फैक्ट्री में सुलगती रही आग

1000 वर्ग मीटर में फैली है स्पो‌र्ट्स फैक्ट्री

200 कर्मचारी फैक्ट्री में करते हैं काम

400 सिलाई मशीनों समेत लगे हैं कई उपकरण

3 मंजिला बिल्डिंग के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे थे कई तरह के काम

Meerut : सोमवार को सुबह 9 बजे सूरजकुंड स्थित स्पो‌र्ट्स फैक्ट्री में 12 घंटे तक आग धधकती. भीषण आग को काबू में पाने के लिए लिए दिनभर मेरठ एवं पड़ोसी जनपदों की 20 फायर बिग्रेड दौड़ती रहीं. रिहायशी एरियों में स्थित अवैध फैक्ट्री में नामचीन स्पो‌र्ट्स गुड्स ब्रांड के कपड़े बनाए जा रहे थे. भीषण अग्निकांड से क्षेत्र में दहशत काबिज रही वहीं आसपास घर भी चपेट में आ गए, कई घरों की दीवारें दरक गई. देर रात तक आग बुझाने की कोशिश जारी रही.

स्पो‌र्ट्स गुड्स फैक्ट्री

जानकारी के मुताबिक सोमवार प्रात: 8 बजे सूरजकुंड पार्क के समीप एनके स्पोटर््स के नाम से एक स्पो‌र्ट्स गुड्स बनाने की फैक्ट्री है. फैक्ट्री, स्पो‌र्ट्स कारोबारी नरेंद्र कुमार भूटानी की है जो एनएनएन ब्रांड के नाम से स्पो‌र्ट्स वियर का निर्माण कर रहे हैं. फैक्ट्री और सूरजकुंड स्पो‌र्ट्स मार्केट स्थित शोरूम का एनके भूटानी बेटे रजत भूटानी के साथ करते हैं.

उठने लगीं लपटें

गार्ड ने तत्काल फैक्ट्री मालिक एनके भूटानी को फोन कर फैक्ट्री में आग लगने की जानकारी दी. इस पर विक्टोरिया पार्क के समीप स्थित महाराज एन्क्लेव निवासी फैक्ट्री मालिक एनके भूटानी, लेवर के साथ पहुंचे मौके पर पहुंचे और फायर इंस्टिग्युशर से आग बुझाने की नाकाम कोशिश की. इस बीच आग ने विकराल रूप ले लिया और बिल्डिंग की पहली मंजिल धू-धूकर जलने लगी. यहां रखे सिथेंटिक क्लाथ, प्लास्टिक, नायलॉन, केमिकल आदि ने आग पकड़नी शुरू कर दी.

मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड

भीषण आग की जानकारी मिलने ही चीफ फायर अफसर अजय कुमार शर्मा 3 फायर बिग्रेड को लेकर मौके पर पहुंचे. फायर बिग्रेड ने आग बुझाने की कोशिश शुरू ही थी कि आग की लपेट आसमान छूने लगी. जिस पर सीएफओ ने मेरठ की सभी फायर बिग्रेड को मौके पर बुला लिया. इसके अलावा मुजफ्फनगर जनपद से 1, बुलंदशहर से 1, गाजियाबाद से 2, हापुड़ से 1 समेत कुल 18-20 फायर ब्रिगेड की गाडि़यों को आनन-फानन में घटनास्थल पर बुला लिया गया.

वरिष्ठ अधिकारी मौके पर

भीषण आग की जानकारी पर वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए. डीएम अनिल ढींगरा, एसएसपी नितिन तिवारी, एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा, एसपी सिटी डॉ. एएन सिंह समेत पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने छतों पर मोर्चा संभाल लिया. एसएसपी ने फायर कर्मियों को माइक पर निर्देश दिए तो वहीं हौसला-आफजाई भी करते रहे.

इनसेट-----

टल गया बड़ा हादसा

एनके भूटानी की इस फैक्ट्री में करीब 200 कर्मचारी काम करते हैं. रविवार को छुट्टी थी, सोमवार सुबह लेवर और कारीगर ने फैक्ट्री आना शुरू ही किया था कि आग लगने की सूचना मिल गई. फायर बिग्रेड के मुताबिक यदि फैक्ट्री में लेवर होती तो कोई बड़ा हादसा हो सकता था.

बेसुध हुए भूटानी

एक रिश्तेदार ने बताया कि फैक्ट्री में आग लगने की जानकारी पर फैक्ट्री मालिक एनके भूटानी के मौके पर पहुंचे किंतु वे ज्यादा देर तक वहां रुक नहीं सके. फैक्ट्री को आग की जद में देखकर वे बेसुध हो गए.

पानी में मिलाया फोम

सिंथेटिक के आग पकड़ते ही पानी की बौछार बेकार साबित होने लगी तब फायर बिग्रेड के वाहन में पानी के साथ फोम मिलाया गया और बौछार की गई. घटनाक्रम के दौरान आसपास के लोग खासे परेशान रहे.

12 किमी दूर से लाए पानी

फायर बिग्रेड की गाडि़यां 8-12 किमी दूर से पानी लेकर आग बुझाने के लिए पहुंची. करीब 20 गाडि़यों ने 200 से अधिक टैंक पानी आग बुझाने पर खर्च किया. घटनास्थल के आसपास हाइड्रेंट ने होने लालकुर्ती, होटल ब्राड-वे इन, शॉप्रिक्स मॉल आदि सहित आधा दर्जन स्थानों से मशीन पानी को भरकर ले जा रही थीं.

देर रात्रि फिर दौड़ी फायर बिग्रेड

अभी फायर बिग्रेड मौके से रवाना हुई ही थी कि रात्रि करीब 10 बजे एक बार फिर धुआं उठने लगा. आनन-फानन में पब्लिक ने एसएसपी को जानकारी दी, जिस पर उन्होंने फिर फायर बिग्रेड को घटनास्थल की ओर रवाना किया.

---

मेरठ एवं आसपास के जनपदों के करीब 20 फायर टेंडर ने घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया. तंग गली में अवैध फैक्ट्री के संचालन पर सीएफओ अपनी रिपोर्ट देंगे. इसके बाद विभिन्न विभागों की भूमिका उजागर होगी और संबंधित विभाग के खिलाफ कार्रवाई होगी.

-अनिल ढींगरा, डीएम, मेरठ

Posted By: Lekhchand Singh
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.