- प्रमोट होंगे सीबीएसई बोर्ड के 12वीं स्टूडेंट

- तीन सब्जेक्ट के मा‌र्क्स तय करेंगे परसेंटेज

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का सस्पेंस अब खत्म हो गया है। इस बार बोर्ड 12वीं के स्टूडेंट्स को प्रमोट करेगा। इसके लिए बोर्ड की तरफ से सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है। जिन स्टूडेंट्स का तीन से अधिक सब्जेक्ट का एग्जाम हो गया है, उनके तीन सब्जेक्ट के नंबर जोड़कर परसेंटेज निकाला जाएगा। जिसके आधार पर बाकी बचे सब्जेक्ट्स में नंबर दिए जाएंगे। वहीं जिनके केवल दो ही पेपर हुए हैं, उनके दो सब्जेक्ट के नंबर को जोड़कर उसका परसेंटेज निकाला जाएगा। जिसके आधार पर बाकी सब्जेक्ट में नंबर देकर प्रमोट कर दिया जाएगा।

गोरखपुर में हाई स्कूल के हो चुके एग्जाम

गोरखपुर में हाई स्कूल के एग्जाम हो चुके हैं। साइंस साइड में हिंदी का पेपर होना बाकी था तभी लॉकडाउन लग गया जिसकी वजह से अभी तक एग्जाम नहीं हो सका। 1 से 15 जुलाई तक बोर्ड ने दोबारा एग्जाम कराने के लिए डेट जारी की थी। लेकिन कोरोना का बढ़ता प्रकोप देख एग्जाम करा पाना संभव नहीं था। वहीं पैरेंट्स ने भी एग्जाम के विरोध में कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। जिसके बाद बोर्ड ने सभी बच्चों को प्रमोट करने का फैसला लिया है। अब जिनके भी पेपर अभी तक अच्छे हुए होंगे उनके लिए ये अच्छी खबर साबित हो सकती है।

वर्जन

सीबीएसई के नियमानुसार अभी तक हो चुके एग्जाम के आधार पर बाकी बचे पेपर में नंबर दिए जाएंगे। कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है ऐसे में एग्जाम करा पाना मुश्किल है। बोर्ड ने इस कंडीशन में अच्छा फैसला लिया है।

- अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम एकेडमी

Posted By: Inextlive