गिरिडीह: जिले के सरिया प्रखंड के फकीरा पहरी और देवरी प्रखंड के गादीकला में रविवार तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि ये मौत कैसे हुई है। हालांकि, स्थानीय लोग जहरीली शराब का सेवन इसकी वजह मान रहे हैं। इधर, घटना की सूचना पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पोस्टमार्टम के बाद ही मौत की असल वजह सामने आ पाएगी। वहीं, रविवार को इस मामले में मुख्यमंत्री ने गिरिडीह डीसी को जांच करने का निर्देश दिया है।

क्या है मामला

सरिया के फकीरा पहली में रविवार सुबह दुलेश्वर तूरी(50) की मौत हो गई। मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। यहीं से शनिवार को भी तीन लोगों की मौत हुई थी। जबकि 13 फरवरी को 2 लोगों की और 12 एवं 14 फरवरी तक एक-एक व्यक्ति की जान जा चुकी है। शनिवार से पहले हो चुकी मौत मामले में शवों का पोस्टमार्टम नहीं हो सका और परिजनों ने उनका दाह-संस्कार भी कर दिया है। वहीं देवरी ब्लॉक के गादीकला में 10 से 16 फरवरी के बीच 6 लोगों की मौत हो चुकी है। जिला से गठित मेडिकल टीम देवरी चिकित्सा कर्मियों के साथ रविवार को पहुंची और कैम्प लगाकर लोगों की जांच की और आवश्यक दवाइयां दीं। स्वास्थ्य कर्मियों ने एक एक घर जाकर सारे लोगों का ब्लड जांच किया। वहीं, मृतकों के इलाज के चिट्ठा को देखा और उनके परिजनों से पूछताछ की। इसमें मुख्य रूप से ये बात सामने आई कि जिन-जिन लोगों की मौत हुई, उनकी बीमारी छाती में जलन से शुरू हुई। इसके बाद पेट दर्द भी होने लगा। उसी का सुविधानुसार इलाज कराया, लेकिन एक-एक कर सभी की मौत हो गई।

हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट

सरिया के फकीरापहरी व देवरी के गादीकला में लोगों की हो रही मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सिविल सर्जन अवधेश कुमार सिन्हा ने कहा कि जहरीली शराब कारण हो सकती है। देवरी के गादीकला में कुछ अन्य बातें भी सामने आ रही हैं। रविवार को जिला स्तरीय टीम जांच करने गई है। रिपोर्ट आने के बाद ही मामला क्लीयर होगा।

Posted By: Inextlive