मेडल्स की लिस्ट देर शाम को हुई ऑनलाइन

166 स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे सर्टिफिकेट

Meerut। दीक्षांत समारोह को लेकर फाइनल मेडल्स की लिस्ट सब्जेक्ट वाइज जारी हो गई है। मंगलवार को देरशाम को लिस्ट वेबसाइट पर जारी हो गई है, वहीं सर्टिफिकेट व प्रयोजित मेडल्स की सूची भी फाइनल हो चुकी है। अब किसी भी तरह की आपत्ति यूनिवर्सिटी में स्वीकार नहीं की जाएगी, ये यूनिवर्सिटी प्रशासन ने क्लीयर कर दिया है। अब मेडल्स की लिस्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी में व्यवस्थाओं को लेकर मीटिंग की जाएगी, जिसमें खाने से लेकर अतिथियों को ठहराने तक की व्यवस्था को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही ये तय किया जाएगा कि किसकी ड्यूटी कहां लगाई जाए व किसके बैठने की क्या व्यवस्था रहेगी।

अब नहीं लेंगे कोई आपत्ति

यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह को लेकर अब यूनिवर्सिटी में किसी भी मेडल पर कोई आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। लिस्ट के अनुसार इसबार 146 को मेडल्स दिए जाएंगे जिनमें आधे से ज्यादा बेटियां है, वहीं सर्टिफिकेट में 166 में आधे से ज्यादा लड़कियों के ही नाम है। इसके अलावा 50 प्रयोजित यानि स्पोंसर मेडल्स दिए जाएंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी में दो दिन बाद एक बैठक होगी, जिसमें अब प्रोग्राम में होने वाली व्यवस्थाओं व जिम्मेदारियों पर चर्चा की जाएगी। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला के अनुसार दीक्षांत समारोह को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है, विभिन्न तरह की प्लानिंग चल रही है।

शुचि को मिलेगा एमफिल इंग्लिश में मेडल

सीसीएसयू कैम्पस के इंग्लिश विभाग की शुचि ने एमफिल इंग्लिश में टॉप किया है। उनको कुलपति गोल्ड मेडल मिलेगा। शुचि ने 72 प्रतिशत अंक हासिल किए है। वह प्रोफेसर बनना चाहती है। उनके पिता डॉ.दुष्यंत कुमार चौहान भी प्रोफेसर है मां रीता एक गृहणी है।

चयनकर्ता बने कपिल कांत

मेरठ के पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी कपिल कांत तेलंगाना में प्रस्तावित राष्ट्रीय विद्यालय हॉकी प्रतियोगिता के लिए यूपी हॉकी टीम के मुख्य चयनकर्ता नियुक्त हुए है। बता दें कि वह 25 सितम्बर को गोरखपुर में होने वाली प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में यूपी हॉकी टीम का चयन करेगे।

तांबे के गिलास में पानी पिएंगी राज्यपाल

सीसीएसयू में होने वाले 31 वें दीक्षांत समारोह को लेकर यूनिवर्सिटी में खास तैयारियां शुरु हो गई है। इसबार दीक्षांत समारोह में बहुत कुछ खास व नया देखने को मिलेगा। ये पहला ऐसा दीक्षांत समारोह होगा, जिसमें ऐसी अलग चीजें देखने को मिलेंगी। इस बार दीक्षांत समारोह में जहां एक ओर प्लास्टिक के गिलास पर बैन किया गया है। वहीं इसके ऑप्शन में तांबे का गिलास व जग पानी पीने के लिए यूज किया जाएगा। साथ ही विभिन्न तरह के नए चेंज इसबार किए गए हैं।

गिलास होगा तांबे का इसबार

दीक्षांत समारोह में इस बार राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को तांबे के गिलास में पानी दिया जाएगा। इसके साथ ही अन्य जैसे वीसी, प्रोवीसी, टीचर्स के अलावा अगर कोई अन्य गेस्ट आता है तो तो उनको भी इस बार तांबे के जग या तांबे के गिलास में पानी पीने को दिया जाएगा। वहीं बच्चों के लिए व स्टूडेंट्स के लिए कागज के गिलास पानी के लिए रखे जाएंगे ये तय किया गया है।

किया जाएगा नया पटका तैयार

इस बार के दीक्षांत समारोह के लिए राज्यपाल का नया पटका तैयार किया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब कोई परीक्षा नियंत्रक दीक्षांत समारोह की शोभायात्रा में होंगे, इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ है। इसके साथ ही मिल्ट्री के बैंड की धुन पर गार्ड ऑफ ऑनर किया जाएगा जो कस्तूरबा गांधी विद्यालय की बालिकाओं द्वारा किया जाएगा। एनसीसी कैडेट्स भी इन बालिकाओं के साथ मिलकर गार्ड ऑफ ऑनर करेंगे।

इस बार दीक्षांत समारोह में बहुत ही बदलाव किए गए हैं, बहुत कुछ नया व खास दिखने वाला है, जो सभ्य व भारतीय संस्कृति से जुड़ा होगा।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive