राची: सावन की तीसरी सोमवारी पर वैद्यनाथधाम, देवघर में बोल बम के जयकारे से हर तरफ माहौल भक्तिमय नजर आया। भगवान भोलेनाथ को अपनी श्रद्धा समर्पित करने के लिए भक्तों की अपार संख्या में भीड़ उमड़ी। रविवार की शाम से ही बाबा दर्शन के लिए कतारबद्ध कांवरियों की लाइन 15 किलोमीटर से भी अधिक दूर तक लगी रही। अहले सुबह मंदिर का पट खुलते ही सरकारी पूजा के बाद बाबा को जलार्पण किया गया। इसके बाद आम श्रद्धालुओं को बाबा वैद्यनाथ का दर्शन कराने का सिलसिला शुरू हुआ जो देर रात तक चलता रहा।

सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के तीसरी सोमवारी को बाबा वैद्यनाथ को जल चढ़ाने के लिए लाखों की तादाद में कांवरिया पहुंचे। सुबह 3.45 बजे से ही जलार्पण के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। इनकी सुविधा के लिए प्रशासन की ओर से व्यापक इंतजाम किये गए हैं। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था भी ऐसी कि परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा। तीसरी सोमवारी को जबरदस्त भीड़ को देखते हुए कांवरियों की सेवा में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह खुद मुस्तैद रहे। जगह जगह व्यवस्थाओं के तहत श्रद्धालुओं के बीच पेयजल फल व शरबत आदि का भी वितरण स्वयंसेवी संगठनों की ओर से किया जा रहा है। ताकि पुण्य का लाभ मिल सके।

कांवरियों की सेवा में जुटे हैं लोग

सावन की तीसरी सोमवारी व नाग पंचमी के संयोग पर बाबा नगरी में कांवरियों की सेवा के लिए देवघरवासियों ने भी अपने पलक बिछा दिये हैं। ये अपने अपने घरों से निकलकर कांवरियों को शरबत पानी व फल आदि वितरण करते नजर आये। इसके अतिरिक्त कई नि:शुल्क सेवा शिविर भी लगाया गया है जो पूरे मेला के दौरान कांवरियों की नि:शुल्क सेवा कर रहे हैं। मेला क्षेत्र में जगह सफाईकर्मी भी काफी एक्टिव हैं जगह जगह ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive