-सीएस ने ली बैठक, चिन्हित स्थलों को ठीक कराने के लिए दिए निर्देश

देहरादून, चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने सड़क दुर्घटनाओं के लिए चिन्हित व संभावित स्थलों को अविलंब ठीक कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी संबंधित विभागों से आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। सचिवालय ऑडिटोरियम में सड़क सुरक्षा से संबंधित बैठक में सीएस ने सड़क सुरक्षा निधि में उपलब्ध धनराशि को सड़क सुरक्षा कार्य में उपयोग करने के लिए जल्द ही बैठक बुलाने के निर्देश दिये हैं।

स्टेट में 1500 सेंसटिव प्वॉइंट्स

सीएस ने कहा कि इस निधि में जमा धन का 25 प्रतिशत सड़क सुरक्षा कायरें में खर्च करने का प्राविधान भी है। बैठक में एसीएस ओम प्रकाश ने बताया कि प्रदेश में 1500 सेंसटिव प्वाइंट्स चिन्हित किये गये हैं। जिसमें से 51 स्थलों को निर्माण विभाग, 47 स्थलों को एनएच व पीडब्ल्यूडी व 9 स्थलों को एनएचआई सही कर रहा है। इस प्रकार से कुल 107 स्थलों सही कर दिया गया है। जबकि बाकी 941 स्थलों पर पीडब्ल्यूडी, 358 स्थलों पर एनएच व पीडब्ल्यूडी, 48 स्थानों पर एनएचआई व 46 स्थलों पर एनएच एवं अवसंरचना विकास निगम के साथ बीआरओ द्वारा संवेदनशील स्थलों को सही करने का कार्य किया जा रहा है।

मॉनीटरिंग कमेटी के निर्देश

अपर परिवहन आयुक्त सुनीता सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट की मॉनीटरिंग कमेटी के निर्देश पर लीड एजेन्सी के मेंबर्स की नियुक्ति के लिए एसीएस, पीडब्ल्यूडी के एक इंजीनियर, डीजीपी के प्रतिनिधि के रूप में असिस्टेंट डायरेक्टर लेवल के ट्रैफिक ऑफिसर की नियुक्ति करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके लिए मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा एक-एक अधिकारी पूर्व से ही नियुक्त किये गये हैं। ये अधिकारी स्वतंत्र रूप से सड़क सुरक्षा एजेंसी में पूर्णकालिक मेंबर्स होंगे। बताया गया कि स्टेट में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष वाहन दुर्घटनाओं की संख्या में डाउनफॉल आया है। इस दौरान परिवहन सचिव शैलेश बगौली, डीजीपी अनिल रतूड़ी, डीजी अशोक कुमार आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive