कंकड़बाग अंचल एरिया के अस्थायी तालाबों की सफाई पूरी

- इन तालाबों में टैंकर की सहायता से डाला जाएगा गंगा जल

- सभी तालाबों पर चल रहा है लाइटिंग का काम

PATNA: छठ पूजा की तैयारी जोरों पर है। गंगा घाटों की सफाई उसके बैरिकेडिंग का काम चल रहा है। कई घाटों को दुरुस्त भी कर दिया गया है। शहर के कई हिस्से में लोग तालाब में भी छठ मनाते हैं। लगभग तेरह तालाब ऐसे हैं, जहां छठ मनाया जाता है। दीपावली के बाद जहां गंदगी हुई थी उसकी भी साफ-सफाई कर दी गयी है। इसके अलावे कंकड़बाग अंचल एरिया के सत्रह अस्थायी तालाबों में लोग छठ मनाएंगे।

पूरी हो गयी है साफ-सफाई

छठ को देखते हुए कंकड़बाग अंचल के सारे अस्थायी तालाबों की साफ-सफाई कर दी गयी है। इन सत्रह में से पंद्रह कंकड़बाग के विभिन्न पार्को में स्थित अस्थायी तालाबों में मनाया जाना है। सारे तालाबों की साफ-सफाई कर दी गयी है। गंदे पानी को निकाला जा चुका है। एक-दो पार्क ऐसे भी हैं, जहां संडे को दुरुस्त किया जा रहा था। वीकर सेक्शन पार्क स्थित तालाब को बारिश की बूंदा-बांदी के बीच भी ठीक-ठाक किया जा रहा था।

कई तालाब हो चुके दुरुस्त

कंकड़बाग अंचल एरिया के लगभग सारे पार्क के अस्थायी तालाबों की सफाई कर दी गयी है। शिवाजी पार्क, बृंदावन पार्क, शिव मंदिर के पीछे स्थित पार्क, लोहिया पार्क, शहीद किशोर कुणाल मेमोरियल पार्क, मंजू समृति पार्क, वीकर सेक्शन पार्क, डिफेंस कालोनी पार्क, सी सेक्टर पार्क, विवेक बिहार पार्क, पणीश्वर नाथ रेणू समृति पार्क, विवेक बिहार पार्क आदि जगहों की सफाई कर दी गयी है। इन जगहों पर लाइटिंग की व्यवस्था भी की जा रही है। स्थानीय अनंत श्रीवास्तव ने कहा कि गंगा घाटों पर भीड़ अधिक होती है और वह सुरक्षित भी नहीं होता है। इस वजह से अब लोग आसपास के पार्को में ही छठ की पूजा कर लेते हैं।

एक जगह खुदा अस्थायी तालाब

निगम की ओर से कहा गया था कि अगर किसी मुहल्ले के लोग वहां अस्थायी तालाब खुदवाना चाहते हैं, तो वे आवेदन दे सकते हैं। इस तरह का आवेदन मात्र एक ही आया। इसी के तहत ट्रांसपोर्ट नगर के पास एक तालाब खोदा गया है। पिछले साल तक रघुनाथ विद्यालय के पास लोग छठ मनाया करते थे। अंचल के एक कर्मी ने बताया कि इस बार वहां के लोगों ने आवेदन नहीं दिया है इसी वजह से वहां पर पोखर नहीं खुदवाया गया है। निगम के अधिकारी ने बताया कि इन तालाबों में नहाय-खाय के बाद गंगा का पानी भी डाला जाएगा। इसके लिए टैंकर्स की व्यवस्था कर दी गयी है।

गंगा घाट जाने से बचते हैं लोग

कंकड़बाग के कई लोगों ने बताया कि वे भीड़-भाड़ की वजह से गंगा घाट जाने से बचते हैं। कंकड़बाग के कई इलाके में लोग घर के ऊपर ही अस्थायी तालाब बना चुके हैं और छठ के समय यहीं पानी डालकर पूजा कर लेते हैं। स्थानीय कमलेश सिंह ने कहा कि हमने अपने घर के छत पर ही ईट से घेरकर तालाब जैसा बना दिया है और हर साल यहीं पानी डालकर पूजा कर लेते हैं।

सत्रह जगहों पर छठ मनाया जाना है। सारे जगहों की सफाई का काम कर दिया गया है। लाइटिंग का काम चल रहा है। पूजा समिति के सामने इन तालाबों में गंगा जल भी डाला जाएगा।

ओमप्रकाश, सिटी मैनेजर

Posted By: Inextlive