- चेन, लूट की घटनाओं में चिह्नित हुए स्थान

- नदारद रहती पुलिस टीम, अक्सर होती घटनाएं

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

जिले में सक्रिय बदमाश क्राइम के लिए तीन सौ स्थानों को यूज करते हैं। विभिन्न थाना क्षेत्रों में इनके अपने स्पॉट हैं। इन जगहों पर मौका मिलते ही किसी राहगीर से चेन, पर्स और मोबाइल लूटकर फरार हो जाते हैं। पुलिस रिकार्ड में चिह्नित कुख्यात जगहों पुलिस की मुस्तैदी बढ़ाने के निर्देश दिए थे। लेकिन ज्यादातर जगहों से पुलिस नदारद नजर आती है। खोराबार एरिया में फोरलेन पर आए दिन वारदातें होती रहती हैं। लूट को पचाने में लगी पुलिस रोकथाम के लिए गश्त नहीं बढ़ा रही। मोबाइल कारोबारी से हुई वारदात के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने क्राइम स्पॉट का जायजा लिया। सामने आया कि इन जगहों को पुलिस भूल चुकी है। इन स्थानों पर पुलिस की मुस्तैदी नहीं नजर आती। डीआईजी ने कहा कि लूट की वारदातों की समीक्षा के निर्देश दिए गए हैं। कुछ खास जगहों पर पुलिस का मूवमेंट बढ़ाया जाएगा।

नहीं हो रही पेट्रोलिंग

खोराबार एरिया में फोरलेन पर एक्टिव बदमाश आए दिन किसी न किसी राहगीर को लूटपाट का शिकार बनाते हैं। कुसम्ही बाजार निवासी मोबाइल कारोबारी मंगेश विश्वकर्मा को सड़क पर गिराकर बदमाशों ने बैग लूट लिया था। रविवार रात करीब नौ बजे हुई घटना के बाद दूसरी बाइक से पीछे से आ रहे मंगेश के भाई सूरज ने बदमाशों को पीछा किया। पकड़े जाने के डर से हवा में गोली दागते हुए शातिर फरार हो गए। सूरज ने पुलिस को बताया कि दो जगहों पर बदमाशों ने पांच राउंड गोली दागी। इस मामले में लूट और फायरिंग की तहरीर देने के बजाय पुलिस ने सामान्य घटना बताने को कहा। मनमाफिक तहरीर लेकर पुलिस टीम जांच में जुट गई। पुलिस अधिकारियों ने जब इसकी पड़ताल कराई तो सामने आया कि फोरलेन पर सहजनवां से लेकर सोनबरसा बाजार तक आए दिन वारदातें होती हैं। 23 जनवरी को पुलिस ने लुटेरों के गैंग के दो सदस्यों को अरेस्ट किया। दोनों ने बताया कि 18 जनवरी की रात उन दोनों बदमाशों ने यादव ढाबा के पास अधिवक्ता और उनकी पत्नी को लूटा था। इस गैंग ने चार माह पूर्व 30 सितंबर 2019 को कड़जहां के पास देवरिया की तरफ जा रहे स्कूटी सवार शंभूनाथ से 25 सौ रुपए लूट लिए थे। इनमें भैंसहा-ढोढ़रा के पास ज्यादातर घटनाएं हुई हैं। घटनाएं सामने आने पर भी पुलिस की पेट्रोलिंग नहीं हो रही। इसकी जानकारी होने पर डीआईजी ने रिपोर्ट मांगी है।

इन स्थानों पर ज्यादा होती घटनाएं

खोराबार एरिया में फोरलेन पर भैंसहा, रामनगर कड़जहां मोड, कुरमौल के आसपास, कुसम्हीं जंगल, हाइवे पर यादव ढाबा के पासशाहपुर एरिया में शिवपुर साहबगंज, मानस विहार कालोनी, पादरी बाजार, धर्मपुर, सरस्वतीपुर, कौआबाग, असुरन, गीता वाटिका, राप्ती नगर और सरस्वतीपुरम कालोनी

कैंट थाना क्षेत्र में छात्रसंघ चौराहा से पोस्टआफिस मोड़, वीसी आवास, एडीजी आफिस के पास, व्ही पार्क, रेलवे जीएम आफिस रोड, गोलघर, मोहद्दीपुर नहर पुल, कूड़ाघाट के पास , बेतियाहाता मोहल्ला, साहबगंज मोहल्ला गोरखनाथ एरिया में गोरखनाथ, सूर्यकुंड, विकास नगर, शास्त्री पुरम और हुमांयूपर से लगा हुआ एरिया, हड़हवा फाटक चिलुआताल एरिया में मोहरीपुर, मानीराम-चिऊटहां पुल, महेसरा पुल के पास, तिवारीपुर एरिया में डोमिनगढ़, सूर्य विहार कालोनी, बिलंदपुर खंता, राजघाट एरिया में मायाबाजार-रेती रोड, लाल डिग्गी पार्क, टीडीएम चौराहा, गुलरिहा एरिया में संगम चौराहा, बांसथान-भटहट रोड, मोगलहा, चौरीचौरा एरिया में सोनबरसा के पास फोरलेन, देवरिया रोड पर मोतीराम अड्डा, फुटहवा ईनार, चौरीचौरा रेलवे गेट, फुटहवा ईनार के पास बेलीपार एरिया में बाघागाड़ा, महावीर छपरा, बगहा बाबा बीर मंदिर के पास वाराणसी-गोरखपुर हाइवे, गीडा एरिया में कालेसर, गीडा, पिपरौली, बरहुआ पॉवर हाउस के पास

तीन सौ स्थानों को किया गया था चिह्नित

शहर और आसपास एरिया में लूट और छिनैती की घटना वाले करीब तीन सौ स्थानों को चिह्नित किया गया है। इनमें आधे से ज्यादा शहरी आबादी को प्रभावित करते हैं। पांच साल के भीतर हुई घटनाओं में शामिल स्पॉट के आधार पर पुलिस ने इन जगहों को चिह्नित किया है। पूर्व में योजना बनी थी कि ऐसी सभी जगहों पर पुलिस का मूवमेंट बढ़ाया जाएगा। हर समय पुलिस इस जगहों से गुजरेगी। शहर के भीतर लूट और छिनैती वाली प्रमुख जगहों को सीसीटीवी कैमरों के सर्विलांस पर लाया जाएगा। लेकिन यह योजना फाइलों में दबकर रह गई।

शहर में 50 जगहों पर लगाए गए थे बैरियर

लूट, छिनैती सहित अन्य आपराधिक घटनाओं से निपटने के लिए शहर के भीतर 50 स्थानों पर बैरीकेटिंग करके चेकिंग प्वाइंट्स बनाए गए हैं। एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता के निर्देश पर इन सभी स्थानों पर थानावार दो कांस्टेबल की ड्यूटी लगने लगी थी। यह भी कहा गया था कि लूट, छिनैती या अन्य किसी घटना के सामने आने पर बैरीकेटिंग कर चेकिंग की जाएगी। इन जगहों पर चेकिंग के लिए आदेश होने पर पुलिस पहुंचती है।

प्रमुख जगह जहां बनाए गए थे बैरीकेट्स

छात्रसंघ चौराहा, सिटीम माल तिराहा, आरटीओ तिराहा, धर्मशाला बाजार, गंगेज होटल तिराहा, दुर्गाबाड़ी, जाफरा बाजार, डोमिनगढ़, अलीनगर, बक्शीपुर, नखास चौक, रेती, लाल डिग्गी पार्क के पास, नार्मल टैक्सी स्टैंड, कूड़ाघाट चौराहा, नंदानगर, इंजीनियरिंग कॉलेज, देवरिया बाईपास तिराहा, आजाद चौक, बेतियाहाता, हरिओम नगर, सरदार ढाबा, चार फाटक के पास कौआबाग, जेल बाईपास रोड, असुरन रोड, खजांची चौराहा, पादरी बाजार, बरगदवां चौराहा

स्पॉट एक : फोरलेन पर भैंसहा के आसपास

समय: सुबह 11.00 बजे

खोराबार एरिया में फोरलेन के भैंसहा के पास वारदात होती है। भैंसहा फोरलेन के पास काफी सुनसान रहता है। रात में करीब एक किलोमीटर तक यहां पर आबादी नहीं है। इसलिए बदमाश आराम से लोगों से लोगों को टारगेट करके भाग जाते हैं। यहां पर एक तीन साल के भीतर 30 से अधिक वारदातें हो चुकी हैं। 2018 में पकड़े गए गैंग ने अकेले 17 घटनाओं को अंजाम दिया था।

स्पॉट एक: एडीजी ऑफिस के सामने

समय: शाम 07.00 बजे

कैंट एरिया में इस जगह पर आए दिन किसी न किसी को राहगीर को शातिर अपना निशाना बनाते हैं। एडीजी आफिस के पास दिन दहाड़े झांसा देकर शातिर बदमाश महिलाओं के गहने उतरवा ले जाते हैं। दिन में इस जगह पर लोगों की आवाजाही रहती है। लेकिन शाम ढलने के बाद सन्नाटा पसर जाता है। इसलिए यहां से गुजरने वाले डरते रहते हैं।

वर्जन

फोरलेन पर लूट की घटनाओं के संबंध में जानकारी मिली है। हाइवे पर पेट्रोलिंग के संबंध में जानकारी मांगी गई है। शहर के भीतर जिन स्थानों पर ज्यादा घटनाएं होती हैं। उन जगहों पर पुलिस का मूवमेंट बढ़ाने का निर्देश दिया जाएगा। रैंडम चेकिंग कराकर पुलिस की सक्रियता देखी जाएगी। बेहतर पुलिसिंग के प्रयास किए जा रहे हैं।

राजेश मोदक, डीआईजी, गोरखपुर रेंज

Posted By: Inextlive