क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : शहर में पानी की समस्या के लिए लोग भी कम जिम्मेदार नहीं हैं. घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग न कराने से ग्राउंड वाटर का लेवल लगातार नीचे भाग रहा है और हम हैं कि मानते नहीं. आंकड़ा जान नगर निगम खुद चौंका है. निगम में एक लाख 80 हजार हाउस होल्डर्स रजिस्टड हैं और मात्र दो हजार लोगों ने ही अपने यहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराया है. ग्राउंड वाटर रिचार्ज नहीं होने से कई इलाकों में बोरिंग तक फेल हो चुके हैं. वहीं नदियों और तालाबों में भी नाम मात्र का पानी रह गया है. यही कारण है कि नगर निगम अब सख्त हो गया है. निगम रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई के मूड में है. इसके लिए सरकारी भवनों को भी नोटिस जारी कर दिया गया है कि वे जल्द रेन वाटर हार्वेस्टिंग डेवलप करा लें.

हार्वेस्टिंग नहीं तो लंबा फाइन

नगर निगम सिटी के लोगों से होल्डिंग टैक्स वसूल रहा है. लेकिन जिन भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं है उन पर टैक्स की बड़ी मार पड़ने वाली है. रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं कराने वालों से निगम होल्डिंग टैक्स के अलावा डेढ़ गुना फाइन तब तक वसूलेगा जब तक कि वह रेन वाटर हार्वेस्टिंग न करा लें. वहीं रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराने के बाद उन्हें निगम को जानकारी भी देनी होगी. इसके बाद उनसे केवल होल्डिंग टैक्स वसूला जाएगा.

....बॉक्स....

अब देना होगा शपथ पत्र

सिटी में सभी सरकारी भवनों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके तहत हाईकोर्ट ने राज्य के हॉस्पिटल, ब्लॉक ऑफिस, समाहरणालय, स्कूल के व सरकारी बिल्डिंग को अपने यहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराकर शपथ पत्र दायर करने को कहा गया है. वहीं नगर निगम को इसे सख्ती से लागू कराने को कहा गया है ताकि ग्राउंड वाटर लेवल मेंटेन हो सके. इसके अलावा सिटी के 200 इंस्टीट्यूट की भी लिस्ट भी निगम ने तैयार की है. इन्हें भी नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

......बॉक्स....

पानी चाहिए पर बचाएंगे नहीं

रांची नगर निगम में हाउस होल्डर्स की संख्या बढ़ती जा रही है. अबतक सिटी में 1 लाख 80 हजार हाउस होल्डर्स रजिस्टर्ड हो चुके हैं. इनमें से मात्र 2000 लोगों ने ही अपने भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराया है. इससे यह तो साफ हो गया है कि पानी हर किसी को चाहिए. लेकिन इसे बचाने की जिम्मेवारी नहीं लेंगे. अगर रजिस्टर्ड हाउस होल्डर्स के 25 परसेंट लोग भी अपने भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग करा लें तो ग्राउंड वाटर फिर से पहले की तरह हो जाएगा.

वर्जन

ग्राउंड वाटर रिचार्ज के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग जरूरी है. इसलिए जिन घरों में इसकी व्यवस्था नहीं है वो तत्काल रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करें. इससे बारिश का पानी जमीन में जाएगा और वाटर लेवल मेंटेन रहेगा. हर किसी को इसमें सहयोग करना होगा.

शंकर यादव, डीएमसी, आरएमसी

Posted By: Prabhat Gopal Jha