- प्रदेश को दो अक्टूबर तक ओडीएफ किया जाना है घोषित

- शहर में करीब 5 हजार टॉयलेट का कराया जाना है निर्माण

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 की गाइडलाइंस के अनुसार तो निगम टॉयलेट का शत प्रतिशत निर्माण नहीं करा सका लेकिन अब एक बार फिर से निगम के पास मौका है। दो अक्टूबर तक निगम को सभी 110 वार्डो को ओडीएफ घोषित करना होगा। यह चुनौती कठिन है क्योंकि अभी तक राजधानी के एक भी वार्ड को ओडीएफ घोषित नहीं किया जा सका है। हालांकि निगम के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि अगले 173 दिनों में सभी वार्ड ओडीएफ घोषित हो जाएंगे।

प्रदेश सरकार ने उठाया कदम

प्रदेश सरकार की ओर से दो अक्टूबर तक प्रदेश को ओडीएफ घोषित करने के लिए कदम उठाया गया है। इस बाबत सभी नगर निगमों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। समय-समय पर टॉयलेट निर्माण की प्रगति भी देखी जा रही है।

राजधानी में स्थिति खराब

राजधानी में अभी तक एक भी वार्ड ओडीएफ घोषित नहीं है। जिससे साफ है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 की तरह स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में भी निगम को शून्य अंक मिल सकते हैं। सही तस्वीर तो अगले या जून माह में आने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के रिजल्ट से साफ हो होगी।

अभी बने सिर्फ 10 हजार टॉयलेट

जानकारी के अनुसार, निगम की ओर से अभी तक 10 से 11 हजार के आसपास ही टॉयलेट बनाए गए हैं। वहीं कई वार्डो में अधूरे टॉयलेट का मामला सामने आया है। मेयर संयुक्ता भाटिया ने इस मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।

कैसे बनेंगे टॉयलेट

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर निगम की ओर से सात-आठ माह पहले तैयारियां शुरू कर दी गई थी। इसके बावजूद स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्देनजर जब टीम आई, तब तक इनका निर्माण पूरा नहीं हो सका। प्रदेश सरकार की ओर से दो अक्टूबर तक समय दिया गया है। ऐसे में निगम के पास सिर्फ साढ़े पांच माह का समय है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या निगम शेष पांच हजार टॉयलेट का निर्माण करा सकेगा।

रेडीमेड टॉयलेट पर फोकस

शहर को ओडीएफ घोषित करने के लिए निगम की ओर से रेडीमेड टॉयलेट की ओर ध्यान दिया जा रहा है। इस संबंध में एक कंपनी निगम अधिकारियों से संपर्क कर चुकी है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि इस व्यवस्था को क्रियांवित करने के लिए कदम आगे बढ़ाए जाएंगे या नहीं।

बाक्स

रेडीमेड टॉयलेट की विशेषता

- ज्वॉइंट फ्री होंगे टॉयलेट

- आरसीसी से होगा निर्माण

- कम से समय में हो सकेगा निर्माण

- सीवर से कनेक्ट करने की सुविधा

- पानी, बिजली कनेक्शन के साथ वेस्टर्न सीट भी

दो अक्टूबर तक शहर को ओडीएफ घोषित करना है। हमारी ओर से टॉयलेट निर्माण कराया जा रहा है। उम्मीद है कि निर्धारित समय तक निर्माण पूरा करा लिया जाएगा।

पंकज भूषण, पर्यावरण अभियंता, नगर निगम

Posted By: Inextlive