अलर्ट जारी भारत के इन राज्‍यों में तूफान का खतरा 11 मई तक त्रि‍पुरा में ढहे 1800 से अध‍िक घर

2018-05-09T11:49:43Z

भारत में इन द‍िनों आंधीत‍ूफान का खतरा बरकरार है। त्रि‍पुरा में तूफान की वजह से अब तक 1800 से अध‍िक आश‍ियानें ढह चुके हैं। वहीं मौसम व‍िभाग ने अब 11 मई तक तूफान आने की आशंका जताई है।

प्रति घंटे 80 किमी. से अधिक की रफ्तार से हवाएं चली
(एजेंसियां)। त्रिपुरा में तेज आंधी-तूफान की वजह से अब तक 1800 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अगरतला पुलिस अधीक्षक कृष्णेंद्र चक्रक्रिया ने पीटीआई को बताया कि राज्य के कई हिस्सों में प्रति घंटे 80 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से हवाएं चली हैं। इसमें एक 60 साल की बुजुर्ग महिला की भी मौत हुई है और बड़ी संख्या में मकान ढहे हैं। ढलाई, गोमती, अनाकोटी, सिपाहिजाला और दक्षिण के कुछ हिस्से प्रभावित हुए है। यहां सबसे खराब स्थिति खोवाई इलाके की है। रविवार को यहां तूफान की वजह से करीब 2,500 लोगों ने शेल्टर होम का रुख किया था।
मुख्यमंत्री ने पीड़ितों को सहायता राशि देने का ऐलान किया
इसके बाद से यहां लगातार राहत व बचाव कार्य जारी है। स्थानीय प्रशासन की ओर से पीड़ितों को राशन व दवाएं आदि मुहैया कराई जा रही है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने प्रभावित इलाकों की समीक्षा के बाद अधिकारियों को पीड़ितों की हर संभव मदद का आदेश दिया है। इसके अलावा मृतक महिला के परिवार को 5 लाख रुपये, क्षतिग्रस्त घरों की मरम्मत के लिए 1 लाख रुपये और सभी पीड़ितों को 5000 रुपये की मुआवजा राशि देने का ऐलान किया है।
देश के इन राज्यों में 11 मई तक आ सकता है तूफान
वहीं इस समय  हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर आंधी-तूफान आ रहा है। हरियाणा सरकार ने दो दिनों तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। अब भारत के कुछ हिस्सों में 11 मई तक तूफान को लेकर एलर्ट जारी हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल में आंधी और तेज हवाओं के चलने की संभावना है।
इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार
राजस्थान में भी धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई गई है। इसके अलावा छह पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद है। वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में आंधी के साथ गड़गड़ाहट और हल्की बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश के के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में सोमवार को हल्की बर्फबारी हुई जबकि कुछ हिस्सों में बारिश हुई। स्थानीय मौसम कार्यालय ने बताया है कि यहां बुधवार तक गड़गड़ाहट और तेज हवाओं के साथ अधिक बर्फ और बारिश हो सकती है।

हरियाणा और पंजाब में तूफान व बारिश को लेकर जारी हुआ एलर्ट, दो दिन के लिए बंद हुए स्कूल

दिल्ली में DJ वाले बाबू ने गाने की डिमांड पर कर दिया युवक का मर्डर, पुलिस ने किया अरेस्ट

 

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.