- मानीराम के एक टोले के दो घरों पर गिर गया था 11000 वोल्ट का तार

- अब ग्रामीण गांव के बाहर से तार ले जाने को कह रहे

SARHARI: सिक्टौर बिजली उपकेंद्र से जुड़े दस गांवों में बीते एक सप्ताह से अंधेरा है। एक सप्ताह पहले महराजगंज के मानीराम टोले में 11000 वोल्ट का तार टूट कर बंसराज और लौटू के छत पर गिर गया था। जिसके बाद से इन गांवों की बिजली बाधित है। बिजली नहीं आने गांव के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव के लोगों के सभी बिजली के उपकरण बंद पड़े हैं। मोबाइल चार्ज कराने के लिए भी भी गांव के लोगों को दूर जाना पड़ रहा है।

टोले के लोग कर रहे विरोध

बिजली विभाग के कर्मचारी महराजगंज के मानीराम टोले में 11000 वोल्ट का तार टूट जोड़ने गए तो गांव के लोग उनका विरोध करने लगे। गांव के लोगों का कहना है बिजली का तार रिहायशी क्षेत्र से नहीं ले जाया जा सकता है। जिस तरह से यह तार टूटकर गिरा उससे गांव तरह की कोई दूसरी घटना घटी तो बड़ा हादसा हो सकता है वहीं बिजली विभाग के लोग उसी रास्ते से तार ले जाने पर आमादा है। शनिवार को तार जोड़ने गए बिजली विभाग के कर्मचारियों को ग्रामीणों के विरोध करने के कारण वापस लौटना पड़ा।

पुलिस से मांगा सहयोग

मानीराम टोले से बिजली का तार खिंचवाने के लिए विभाग के जेई त्रियुगी नारायण सिंह ने थाना गुलरिहा से सहयोग मांगा। थाना प्रभारी गुलरिहा ने सरहरी चौकी को निर्देश दिया। शुक्रवार को फिर पुलिस के साथ बिजली विभाग के कर्मचारी तार जोड़ने जोड़ने गए पर गांव वालों के विरोध पर तार बिना जोड़े टीम को वापस लौटना पड़ा। गांव के लोगो का कहना था कि तार 30 साल पहले गया था तब यहां घर नहीं बने थे। अब कई लोग घर बनवा लिए हैं।

इन गांवों में अंधेरा

तार टूटने के कारण सिक्टौर बिजली उपकेंद्र से जुड़े मानीराम, महराजगंग, सेवई, शिततलपुर, बोहा, नहर चोराहा, शंकरपुर, लाल टोला, जगन्नाथपुर समेत 20 गांव अंधेरे में हैं।

मैं दो बार तार जोड़ने गया पर गांव वाले झगड़ा करने पर उतारू हो जा रहे हैं। अधिकारियों को अवगत करा दिया है। गांव वाले कह रहे हैं कि गांव के बाहर से तार लगाएं लेकिन वे क्षेत्र मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं है। लगभग एक हजार कनेक्शन प्रभावित हैं।

त्रियुगी नारायण, जेई, सिक्टौर फीडर

Posted By: Inextlive