हिंदू धर्म में मान्‍यताओं के मुताबि‍क हनुमान जी का नाम लेने भर से रोग और बुरी आत्‍माओं का प्रभाव खत्‍म हो जाता है। ऐसे में देश के इन 7 म‍ंद‍िरों में हनुमान जी के दर्शन से लाभ होगा...

लेटे हुए हनुमान जी:  
इलाहबाद में किले से सटा संगम के समीप एक प्राचीन हनुमान मंदिर है। यहां हर दिन भक्त दर्शन के लिए आते हैं लेकिन मंगलवार के लिए यहां ज्यादा भीड़ होती है। इस मंदिर में हुनमान जी एक 20 फीट लम्बी प्रतिमा में लेटी मुद्रा में हैं।


उलटे हनुमान जी:

उलटे हुए हनुमान जी का मंदिर उज्जैन से केवल 30 किमी दूरी पर स्थित है। यहां पर हनुमान जी की उलटे मुंह वाली सिंदूर से सजी प्रतिमा स्थापित है। जिससे यह हनुमान जी उलटे हनुमान जी के नाम से जाने जाते हैं।

सालासर बालाजी:
इस लिस्ट में सालासर हनुमानजी का यह मंदिर भी शामिल है। यह मंदिर राजस्थान के चुरू जिले में है। यहां पर हनुमानजी की यह प्रतिमा बेहद अनोखी है। सालासर बालाजी दाड़ी व मूंछ से सुशोभित हैं। यहां पर दूर-दूर से लोग दर्शन के लिए आते हैं।
 

हनुमानगढ़ी मंदिर:
भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में भी एक हनुमान मंदिर है। जिसे हनुमान गढ़ी के नाम जाना जाता है। यह मंदिर राजद्वार के सामने ऊंचे टीले पर स्थित है। 60 सीढिय़ां चढ़ने के बाद दर्शन हो पाते हैं। यहां पर भी बड़ी संख्या में हनुमान भक्त आते हैं।

CBSE पेपर लीक: 10वीं मैथ का री-एग्जाम सिर्फ दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा मे होगा!

कौन है कड़कनाथ, जिसे लेकर कभी दो राज्य सरकारों में ठनी

Posted By: Shweta Mishra