दक्षिण कोरिया के शहर प्योंगचांग में शुक्रवार से 2018 के शीतकालीन ओलंपिक की शुरुआत हो रही है। 9 से 25 फरवरी तक चलने वाले इस आयोजन में 92 देशों के करीब तीन हजार एथलीट भाग लेंगे और इस दौरान सात खेलों में अपनी दावेदारी पेश करेंगे। भारत की ओर से जगदीश सिंह और शिवा केशवन इस आयोजन का हिस्सा बनेंगे। वहीं अमेरिका 242 एथलीटों के साथ शीतकालीन ओलंपिक 2018 में सबसे बड़े दल के तौर पर हिस्सा लेगा। पिछली बार 2014 में हुए शीतकालीन ओलंपिक में भारत के तीन एथलीटों ने भाग लिया था। पिछले आयोजन में रूस ने 11 स्वर्ण सहित सबसे ज्यादा 29 पदक हासिल किए थे।


ओलंपिक में नोरोवायरस का खतरा, 128 मामलों की पुष्टि पर कोई एथलीट संक्रमित नहींप्योंगाचांग शीतकालीन ओलंपिक के आयोजनकर्ताओं ने गुरुवार तक नोरोवायरस संक्रमण के 128 मामलों की पृष्टि की है। हालांकि इस दौरान अब तक किसी भी एथलीट के संक्रमित होने की बात सामने नहीं आई है। केसीडीसीपी के मुताबिक 128 मामले अब तक सामने आए हैं जिसमें से ज्यादातर सुरक्षा दल के सदस्य हैं। इसके अलावा पुलिस अधिकारियों के साथ प्योंगचांग ओलंपिक आयोजन समिति दल के सदस्यों के भी संक्रमित होने की खबर सामने आई है। नोरोवायरस के खाने-पीने के समान से फैलने की आशंका जताई गई है। उधर प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक आयोजन  समिति ने कहा कि इस आपात स्थिति से निपटारा पाने के लिए 900 मिलिट्री जवान को बुलाया गया है जो ओलंपिक के 20 स्थलों पर काम करेंगे।डोपिंग नियमों को लेकर रूस पर था बैन लेकिन मिली इजाजत, 80 सदस्य लेंगे भाग
अपने एथलीटों के बैन की मार झेल रहे रूस के 80 ओलंपिक एथलीटों का प्रतिनिधिमंडल प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में शामिल होगा। प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख स्टानिस्लाव पोजनिकोव ने कहा कि हमारे साथ 168 एथलीट शामिल हैं जो कि पहले ही यहां पहुंच चुके हैं। सभी एथलीट ओलंपिक में खेलने को लेकर उत्साहित हैं। हम आयोजन समिति को धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने हमें अभ्यास और रहने के लिए अच्छी जगह मुहैया कराई। बता दें कि प्रतिनिधिमंडल के सदस्य ओलंपिक झंडे के तले उद्घाटन समारोह में मार्च करेंगे। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने डोपिंग के नियमों को तोडऩे को लेकर रूस को इस आयोजन में भाग लेने से रोक दिया था लेकिन क्लीन चिट दिए गए एथलीटों को भाग लेने की इजाजत दे दी थी।जियो टीवी पर होगा शीतकालीन ओलंपिक का प्रसारणदक्षिण कोरिया के शहर प्योंगचांग में आज से शुरू हो रहे शीतकालीन ओलंपिक गेम्स को भारतीय खेलप्रेमी जियो टीवी पर देख सकते हैं। मशहूर टीवी एप जियो टीवी ने घोषणा की है कि उसे भारत में शीतकालीन ओलंपिक के प्रसारण के लिए डिजिटल राइट्स मिल गए हैं।

Posted By: Satyendra Kumar Singh