RANCHI : रांचीे नगर निगम चुनाव में नामांकन के छठे दिन सर्वाधिक 204 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। साथ ही 63 नामांकन फॉर्म की खरीदारी की। बुधवार को नामांकन के लिए रांची समाहरणालय में भारी गहमा-गहमी देखने को मिली। नामांकन के लिए प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने सुबह दस बजे से ही समाहरणालय में पहुंचना शुरू कर दिया था। देखते-देखते भीड़ इतनी बढ़ गई समाहरणालय भवन के अंदर समर्थकों को बैठने तक की जगह नहीं मिल सकी।

समर्थकों का जमावड़ा

विधि व्यवस्था की दृष्टि से समाहरणालय के दोनों ही मुख्य द्वारों पर जिला प्रशासन द्वारा इस सोच के साथ बैरिकेडिंग की गई थी कि अभ्यर्थियों के साथ भारी संख्या में समर्थक प्रवेश नहीं कर सकें। इसके बावजूद समर्थकों को रोकने वाला नहीं था। नामांकन दाखिल करने वाले क्षेत्र के 100 मीटर दायरे में प्रतिबंध होने के बावजूद प्रवेश किया।

आचार संहिता की उड़ी धज्जियां

चुनाव आयोग के निर्देश के बाद भी आचारसंहिता का प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने ख्याल नहीं रखा। नामांकन के दौरान रांची समाहरणालय में अभ्यर्थियों के समर्थकों द्वारा नामांकन कक्ष के बाहर जमकर नारेबाजी की गई। यह सिर्फ एक अभ्यर्थी नहीं, बल्कि कई अभ्यर्थियों ने किया। हालांकि नारेबाजी कर रहे लोगों को मौजूद पुलिसकर्मियों द्वारा रोकने की कोशिश की गई। लेकिन पुलिस कर्मियों का हर प्रयास विफल होता नजर आया। दूसरी तरफ मना करने के बाद भी अभ्यर्थियों के समर्थक नहीं माने और काफी देर तक विभिन्न नामांकन कक्षा के बाहर प्रत्याशियों के नाम का नारेबाजी होता रहा।

डिप्टी मेयर के लिए इन्होंने भरा पर्चा

डिप्टी मेयर के लिए चार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किया गया। इन प्रत्याशियों में रानी कुमारी, प्रवीण कुमार झा, गोपाल महतो और मुनचुन राय शामिल थे। अब तक 19 नामांकन पत्र की खरीदारी विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा की जा चुकी है। मेयर के लिए एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया, लेकिन तीन प्रत्याशी आशा लकड़ा, अजय तिर्की और वर्षा गाड़ी शामिल हैं।

Posted By: Inextlive