Ranchi: शहर में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए 2200 नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं जिनमें 500 ट्रांसफार्मर लगाने का काम पूरा हो चुका है. साथ ही पहले से जो ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं उन्हें हटाने की बजाय उसकी विशेष मरम्मत कर उसका भी इस्तेमाल किया जाएगा. ऐसे में अगर एक ट्रांसफार्मर किन्हीं वजहों से खराब होता है तो उसके बदल वाले ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति की जाएगी. ट्रांसफार्मर की खराबी के कारण किसी भी कीमत पर अब पावर कट की समस्या नहीं पैदा होगी.

गर्मी के पहले लग जाएंगे ट्रांसफार्मर
बिजली वितरण निगम रांची सर्किल के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर अजीत कुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में पावर कट की समस्या पैदा नहीं हो, इसके लिए नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। अबतक 500 ट्रांसफार्मर लग चुके हैं, जबकि अप्रैल माह के अंत तक बाकी बचे 1700 ट्रांसफार्मर भी लगा दिए जाएंगे। मई से इन सभी ट्रांसफार्मर के जरिए बिजली आपूर्ति का काम शुरु कर दिया जाएगा। इससे गर्मी के मौसम पर बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी, क्योंकि पहले से लगे ट्रांसफार्मर का लोड नए ट्रांसफार्मर में शिफ्ट किया जाएगा।

न्यू ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा
शहर में जो ट्रांसफार्मर पहले से लगे हुए हैं, उनपर लोड बहुत ज्यादा है। ऐसे में बार-बार इनके जल जाने व खराब होने की समस्या पैदा होती रहती है। लेकिन नए ट्रांसफार्मर लग जाने के बाद ऐसी समस्याओं से निजात मिल जाएगी। रांची सर्किल के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर अजीत कुमार ने बताया कि जहां-जहां पहले से ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं, उसी के बगल में ही न्यू ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है, ताकि लोड को शिफ्ट किया जा सके। इतना ही नहीं, अगर कोई ट्रांसफार्मर खराब होता है तो तत्काल स्टैंड बाय ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

अभी लगे हुए हैं 2000 से ज्यादा ट्रांसफार्मर
रांची शहर में बिजली सप्लाई करने के लिए पहले से 2000 ट्रांसफ ार्मर लगे हुए हैं.ं अब 2200 नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। इस तरह कुल 4200 ट्रांसफार्मर से शहर में बिजली आपूर्ति की जाने की कवायद चल रही है। नए ट्रांसफार्मर के चालू होने के बाद जहां बिजली का लोड डिस्ट्रीब्यूट होगा। वहीं सप्लाई भी बेहतर हो जाएगी।

Posted By: Inextlive