बीएचयू में 'जी दंगल' में सीसीएस यूनिवर्सिटी के कुश्ती हॉल से 23 मेरठी पहलवानों का चयन

मार्च में होने वाले मुकाबले के लिए 53 लाख रुपये प्राइस रेट तय

Meerut। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले 'जी दंगल' में पहली बार मेरठ से 23 पहलवान दाव आजमाएंगे। इसके लिए अलग-अलग पहलवानों का बेस प्राइज तय किया गया है। सभी को मिलाकर करीब 53 लाख रुपये से अधिक की बोली लगेगी। ये सभी पहलवान चौ। चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुश्ती हॉल में प्रैक्टिस करते हैं। 12 मार्च को बनारस ¨हदू यूनिवर्सिटी में इसका मुकाबला होगा, जिसमें पूरे देश से पहलवान जुटेंगे।

8 लाख तक बेस प्राइस

प्रो रेसलिंग लीग के बाद यह पहला मुकाबला है, जिसमें कुश्ती के खिलाडि़यों की बोली लगेगी। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह की ओर से कुश्ती और खिलाडि़यों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर खिलाडि़यों की बोली लगाकर जी दंगल में उतारा जा रहा है। मेरठ में पहली बार 23 खिलाडि़यों को जी दंगल के लिए चुना गया है। इसमें कुछ खिलाड़ी नेशनल और कुछ इंटरनेशनल हैं। एक लाख से आठ लाख रुपये तक इन खिलाडि़यों की बोली के लिए बेस प्राइस रखा गया है। इस प्रतियोगिता का टीवी पर लाइव प्रसारण भी किया जाएगा।

चार कैटेगरी बनाई

जी दंगल में खिलाडि़यों के बेस प्राइस के हिसाब से चार ग्रेड दिया गया है। ए ग्रेड के पहलवानों को तीन लाख रुपये, बी ग्रेड के पहलवानों को दो लाख रुपये, सी ग्रेड के पहलवानों को एक लाख रुपये निर्धारित किया गया है। सबसे अधिक ए प्लस ग्रेड के पहलवान को पांच से आठ लाख रुपये मिलेंगे। मेरठ में ए प्लस में इंदू चौधरी को रखा गया है।

इनका हुआ चयन

अंशु गुर्जर, अनुराधा तोमर, अर्चना, अर्चना तोमर, बबीता रानी, दीक्षा तोमर, दिव्या तोमर, गार्गी यादव, इंदू चौधरी, इंदू तोमर, इशिता तोमर, जसमीन सोम, मनू तोमर, मेधना, मोनी रानी, नीलम, पिंकी रानी, पूजा, पूजा तोमर, रूबी चौधरी और शीतल तोमर हैं।

खिलाडि़यों को मिलेगा प्रोत्साहन

कुश्ती के प्रशिक्षक जबर सिंह सोम ने बताया कि ज्यादातर पहलवान सामान्य परिवारों से आते हैं। कई लड़कियां कुश्ती के लिए अपनी खुराक का भी प्रबंध नहीं कर पाती हैं। ऐसे बहुत से खिलाडि़यों की मदद कुश्ती संघ से जुड़े और कुछ खेल प्रेमी करते हैं। जी दंगल में इन खिलाडि़यों की बोली लगने और कैश प्राइज मिलने से काफी सहायता मिलेगी। पहलवानों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

Posted By: Inextlive