RANCHI: सदर हॉस्पिटल में इलाज के लिए आने वाले पेशेंट्स को राहत देने की प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है। अब हॉस्पिटल में मरीजों के सभी तरह के टेस्ट की फैसिलिटी 24 घंटे अवेलेबल रहेगी, जिससे कि पेशेंट्स को अब प्राइवेट सेंटरों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। वहीं मरीजों और परिजनों की जेब पर बोझ भी नहीं पड़ेगा। इसके अलावा इमरजेंसी में आने वाले मरीजों का भी तत्काल टेस्ट कर इलाज शुरू कर दिया जाएगा। बताते चलें कि सदर हॉस्पिटल में 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल अगले साल तक चालू हो जाएगा। उसी को ध्यान में रखते हुए हॉस्पिटल प्रबंधन ने यह कदम उठाया है।

गवर्नमेंट रेट पर होंगे टेस्ट

हॉस्पिटल में 50 से अधिक ब्लड टेस्ट किए जाते हैं। वहीं एक्सरे, अल्ट्रासाउंड के अलावा मरीजों का अन्य टेस्ट भी होता है। इसके लिए मरीजों को प्राइवेट सेंटरों में तीन से चार गुना अधिक पैसे चुकाने होते हैं। ऐसे में सदर हॉस्पिटल में सभी टेस्ट चालू होने से मरीजों की जांच गवर्नमेंट रेट पर की जा सकेगी। इससे मरीजों को बाहर नहीं जाना होगा। वहीं उनकी जेब पर भी बोझ नहीं पड़ेगा।

अब तक ओपीडी टाइम में ही होते हैं टेस्ट

हॉस्पिटल में वर्तमान में टेस्ट के लिए टाइम फिक्स था। इसके तहत सुबह 9 बजे से दोपहर तीन बजे तक टेस्ट किया जाता था। इसके बाद मरीजों को टेस्ट के लिए बाहर भटकना पड़ता था। वहीं कई लोग टेस्ट के लिए दूसरे दिन का इंतजार करते थे, ताकि उन्हें प्राइवेट में पैसे खर्च न करना पड़े। लेकिन नई व्यवस्था के तहत 24 घंटे सातों दिन सभी टेस्ट की फैसिलिटी मिलेगी।

वर्जन

मरीजों को दोपहर बाद टेस्ट कराने में काफी दिक्कत होती है। वहीं कोई मरीज सुबह आ जाए तो उसे भी प्राइवेट सेंटर में जाना पड़ता था। हमारी कोशिश है कि मरीजों को सारी सुविधाएं हॉस्पिटल कैंपस में एक ही छत के नीचे मिल जाए।

डॉ। एस मंडल, डीएस, सदर हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive