- संसाधन के अलावा टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ की रिपोर्ट देने में 15 साल से आनाकानी कर रहे डीडीयू से संबद्ध 25 कॉलेज

- यूजीसी के आल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन में हुआ खुलासा

GORAKHPUR: आपने यूनिवर्सिटी या कॉलेज में स्टूडेंट्स को फेल होते सुना होगा लेकिन डीडीयूजीयू से संबद्ध करीब दो दर्जन से ज्यादा कॉलेज पिछले 15 साल से यूजीसी के सर्वे में फेल हो रहे हैं। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रशासन इन कॉलेजेज को न तो रेस्टीकेट ही कर पा रहा है और न ही इनके खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई ही हो पा रही है। यूजीसी की ओर से कराए गए आल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन में खुलासा हुआ है कि गोरखपुर यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड 25 कॉलेज ऐसे हैं जो 15 साल से उपलब्ध संसाधन से लेकर टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ की रिपोर्ट देने में आनाकानी करते आ रहे हैं। हालांकि इन्हें हर बार कार्रवाई के बजाय सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है लेकिन इस बार यूजीसी की सख्ती के चलते डीडीयूजीयू प्रशासन इन कॉलेजेज पर कार्रवाई का मन बना रहा है।

40 पेज की रिपोर्ट देने में छूटते पसीने

देशभर की यूनिवर्सिटीज सहित कॉलेजेज में क्वालिटी बेस्ड एजुकेशन के लिए हर साल एमएचआरडी की तरफ से ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन के लिए रिपोर्ट तैयार की जाती है। जिसमें कॉलेज की फैकेल्टी, हेड ऑफ डिपार्टमेंट, कोर्स की संख्या, स्टूडेंट्स की संख्या, टीचर की संख्या समेत लाइब्रेरी आदि से संबंधित करीब 40 पेज की रिपोर्ट तैयार की जाती है। डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी समेत संबद्ध कॉलेजेज के बारे में भी इसके तहत सर्वे हुआ जिसमें सामने आया है कि यहां 25 कॉलेज ऐसे हैं जिन्होंने 15 साल से अब तक सही डाटा नहीं भरा है। सूत्रों की मानें तो इस रिपोर्ट में सभी कॉलम्स भरने में कॉलेज प्रबंधन को दिक्कत नहीं आती थी। लोकिन जब से कॉलेज के हर डिपार्टमेंट के एचओडी समेत टीचर्स के आधार कार्ड जमा कराए जाने शुरू हो गए तभी से कॉलेज प्रबंधन को रिपोर्ट तैयार करने में पसीने छूट रहे हैं।

सर्वे खत्म, अब कार्रवाई का इंतजार

एआईएसएचई के नोडल ऑफिसर प्रो। एचएस वाजपेयी बताते हैं कि डीडीयूजीयू समेत सभी एडेड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज को एमएचआरडी के ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन की रिपोर्ट ऑनलाइन सबमिट करने की प्रक्रिया 30 जून को खत्म हो चुकी है। हैरान करने वाली बात है कि डीडीयूजीयू से संबद्ध करीब 25 ऐसे कॉलेजेज हैं जिन्होंने सत्र 2017-18 की सर्वे रिपोर्ट ही अब तक सबमिट नहीं की है। जिन कॉलेजेज ने रिपोर्ट नहीं भेजी है उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए रजिस्ट्रार के पास लिस्ट भेजने की तैयारी है। सवाल ये भी है कि हर बार की तरह रिपोर्ट देने के बाद रजिस्ट्रार की तरफ से इन कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई की भी जाती है या फिर मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया जाएगा।

डीडीयूजीयू से संबद्ध कॉलेज

राजकीय कॉलेज - 07

एडेड कॉलेज - 21

सेल्फ फाइनेंस कॉलेज - 295

कुल कॉलेज - 323 कालेज

वर्जन

एमएचआरडी की तरफ से कराए जाने वाले सर्वे में ज्यादातर कॉलेजेज ने अपनी रिपोर्ट सबमिट कर दी है। लेकिन दो दर्जन से ज्यादा कॉलेजेज पिछले कई साल से रिपोर्ट देने में आनाकानी कर रहे हैं। इनकी रिपोर्ट रजिस्ट्रार को की जाएगी। आगे की कार्रवाई रजिस्ट्रार की तरफ से की जाएगी।

प्रो। एचएस वाजपेयी, नोडल ऑफिसर, एआईएसएचई

Posted By: Inextlive