RANCHI ट्ठ मुख्य सचिव राजीव गौबा ने सभी जिलों के डीसी को कहा है कि क्लास एक से पांच तक के जिन छात्रों का बैंक खाता अभी तक नहीं खोला गया है, उनका खाता खुलवाने के लिये बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर 25 जनवरी तक 25 लाख बच्चों के खाते बैंक में खुलवाये जायें साथ ही फर्जी डिग्रीधारी पारा षिक्षकों को 31 जनवरी तक हटायें। सीएस ने जिलों में राशन कार्ड का वितरण जल्द से कार्य पूर्ण करने के साथ ही प्रिक्योरमेंट सिस्टम को तीव्रता के साथ लागू करने को कहा। गुरूवार को वे सभी डीसी के साथ विभिन्न योजनाओं के क्त्रियान्वयन को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे। बैठक में प्रधान सचिव नगर विकास विभाग अरूण कुमार सिंह, सचिव पेयजल एवं स्वच्छता विभाग एपी सिंह, सचिव मानव संसाधन विभाग आराधना पटनायक, सचिव उच्च शिक्षा अजय कुमार सिंह, सचिव खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग वनय कुमार चौबे, मनरेगा आयुक्त श्री सिद्धार्थ त्रिपाठी सहित कई विभागीय पदाधिकारी मौजूद थे।

31 तक पूरा हो शौचालय निर्माण

सीएस ने शौचालय निर्माण का कार्य हर हाल में 31 मार्च तक पूर्ण करने को कहा है। मनरेगा के तहत राज्य की 256 पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कराने की योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने उन्होंने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिये सभी नगर निकाय स्तर पर जमीन चिन्हित करने को भी कहा। उन्होंने सभी डीसी से फसल कटनी का निरीक्षण कर 15 जनवरी तक प्रतिवेदन प्रेषित करें।

मॉडल कॉलेज के लिए 15 तक जमीन चयन का काम हो पूरा

सभी जिलों में महिला व मॉडल कॉलेज के लिए जमीन चयन की प्रक्रिया 15 जनवरी तक पूरा कर लेने का निर्देश मुख्य सचिव राजीव गौबा ने दिया है। उन्होंने कहा कि राज्यभर में खराब पड़े चापानलों की मरम्मती के लिए राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से 50 करोड़ की राशि दी जाएगी।

Posted By: Inextlive