JAMSHEDPUR: नोटबंदी की चपेट में आए गुटखा किंग जेपी सिंघानिया और उनके सहयोगियों पर आयकर का शिकंजा कसता ही जा रहा है। रांची स्थित सिंघानिया के घर पर हुई छापेमारी में आयकर विभाग को करीब भ्0 लाख रुपए नकद मिले, जिनमें ख्भ् लाख रुपए पुराने नोट (बंद हुए भ्00-क्000 के) थे। पुराने नोटों के इन बंडलों को देखकर आयकर अधिकारी भी हैरान हैं। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि सिंघानिया 9भ् करोड़ की पुरानी करेंसी खातों में जमा कराने के बाद भी इन नोटों को खपाने में सफल नहीं हो सके।

काला धन का बड़ा भंडार

आयकर अन्वेषण विभाग द्वारा शुक्रवार को जमशेदपुर (ब्), रांची (भ्) व कोलकाता (ख्) के कुल क्क् ठिकानों पर हुई छापेमारी में कालाधन का बड़ा भंडार मिला है। सिंघानिया के ठिकाने से भारी संख्या में पुरानी करेंसी मिलने की सूचना के बाद आयकर अन्वेषण विभाग की जमशेदपुर टीम ने नितेश भालोटिया व ललित अग्रवाल के घर पर रात ख् बजे तक गहन छानबीन की। विभाग के उपनिदेशक विजय कुमार के नेतृत्व में चप्पा-चप्पा खंगालने के बावजूद जुगसलाई स्थित नितेश और डिमना रोड मानगो निवासी ललित के आवास से पुराने नोट नहीं मिले। नितेश व ललित के पास जो भी पुराने नोट थे, सभी बैंक में जमा कर दिए गए थे।

खातों को फ्रिज किया

जमशेदपुर में सिंघानिया के एजेंटों के करीब भ्0 बैंक खाते मिले, जिन्हें तत्काल प्रभाव से फ्रीज कर दिया गया है। आयकर विभाग ने बैंकों से स्टेटमेंट भी मांगा है, ताकि इस बात के सुबूत मिल सकें कि इन खातों में कितने पुराने नोट जमा हुए। स्टेटमेंट से यह भी पता चलेगा कि खातों में जमा रुपये कहां गए। बहरहाल, आयकर अन्वेषण विभाग की जमशेदपुर टीम ने छापेमारी की पूरी रिपोर्ट रांची मुख्यालय को भेज दी है, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके।

ख्00 फीसद तक लग सकता जुर्माना

छापेमारी में जो रुपए जब्त किए गए, उसमें पकड़े गए पुराने नोट का 8भ् फीसद आयकर विभाग जब्त कर लेगा। इसके बाद जब्त राशि पर भ्0 से ख्00 फीसद तक जुर्माना भी वसूला जा सकता है। फिलहाल विभाग को ख्भ् लाख रुपये के ही पुराने नोट मिले हैं, लेकिन खातों में जमा राशि यदि आय से अधिक मिली तो उसे भी इसी एक्ट के तहत ले लिया जाएगा। बहरहाल नकदी का ब्योरा एकत्र करने व इसकी जांच में क्0-क्भ् दिन का समय लग सकता है।

Posted By: Inextlive