-मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और नमामि गंगे को मिलेगी मदद

-रिसर्च प्रोजेक्ट का 50 परसेंट एमएचआरडी मिनिस्ट्री देगी

KANPUR : आईआईटी के इनप्रिंट प्रोग्राम को बड़ी सफलता मिली है। देश के 25 अहम मंत्रालयों व डिपार्टमेंट्स ने शुक्रवार को दिल्ली में आईआईटी के साथ करार कर लिया। इनप्रिंट में ऐसी टेक्नोलॉजी डेवलप की जाएगी, जिससे कि आम आदमी को फायदा मिलेगा। यह करार एचआरडी मिनिस्टर स्मृति इरानी के सामने हुआ, जहां पर कई मंत्रालयों के मंत्री भी मौजूद रहे। यह जानकारी आईआईटी के डायरेक्टर प्रोफेसर इन्द्र नील मान्ना ने दी।

अहम प्रोजेक्ट को मिलेगी गति

एमएचआरडी मिनिस्टर स्मृति इरानी ने कहा कि अभी तक आईआईटी में छोटे-छोटे रिसर्च वर्क और टेक्नोलॉजी डेवलप की जा रही थीं। पहली बार सभी आईआईटी मिलकर इनप्रिंट में शामिल हैं। अब ऐसी टेक्नोलॉजी डेवलप की जाएगी जो कि आम आदमी प्रयोग में ला सकें। इनप्रिंट से मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया व नमामि गंगे जैसे प्रोजेक्ट को गति प्रदान की जाएगी। एमएचआरडी इनप्रिंट के रिसर्च प्रोजेक्ट का 50 परसेंट फंड उपलब्ध कराएगा। एमओयू साइन होने के दौरान मंत्री रवि शंकर प्रसाद, पियूष गोयल, जयंत सिन्हा, विष्णु देव, सुदर्शन भगत मौजूद रहे।

---------------

फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स पर काम शुरू

इनप्रिंट को 5 नवंबर 2014 को लॉन्च किया गया था। 14 दिसंबर 2015 को मीटिंग में डिसाइड किया गया कि इसमें अन्य मंत्रालय व डिपार्टमेंट से एमओयू साइन किया जाए। डायरेक्टर आईआईटी प्रो। मान्ना ने बताया कि फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स पर वर्क शुरू कर दिया गया है। कुछ इंडस्ट्री ने इनप्रिंट के साथ काम करना भी शुरू कर दिया है।

Posted By: Inextlive