- यूपी दिवस पर 'वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडक्ट' योजना लांच

- बोले योगी, इंवेस्टर्स समिट में होगा तीन लाख करोड़ का निवेश

- पूर्वाचल एक्सप्रेस का मार्च में उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

LUCKNOW :

यूपी का युवा अब रोजगार के लिए पलायन नहीं करेगा। केंद्र सरकार की मुद्रा योजना, स्टार्ट अप इंडिया योजना को हम यूपी की योजनाओं के साथ जोड़ने जा रहे हैं। 'वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडक्ट' योजना भी इसमें शामिल है। इसके जरिए हम प्रदेश के बीस लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने में सफल होंगे। जल्द ही यूपी में इंवेस्टर्स समिट का आयोजन होगा जिसमें तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, मार्च में 23 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। यह सड़क प्रदेश की तरक्की का रास्ता बनेगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे बनने से विकास की नई राह बनेगी।

80 हजार करोड़ की योजनाएं लाए

यूपी दिवस के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने इन अहम बातों के साथ जता दिया कि वह प्रदेश के सर्वागीण विकास की योजना बना चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमने सरकार बनाने के बाद केवल किसानों के लिए 80 हजार करोड़ की योजनाओं की शुरुआत की। यूपी दिवस के अवसर पर 25 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने जा रहे हैं। सूबे के 1655 गांवों में आजादी के बाद बुनियादी सुविधाएं तक नहीं थी। उन्हें वोट देने का अधिकार भी नहीं था। हम उनके पास पहुंचे हैं। उन्हें राजस्व गांव घोषित किया है। प्राकृतिक आपदा का शिकार बने लोगों के लिए आवासीय योजना लेकर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दावोस में शानदार भाषण दिया जिससे पता चलता है कि भारत दुनिया के आर्थिक महाशक्ति बनने जा रहा है। इसकी शुरुआत यूपी से ही होगी। यदि हम 22 करोड़ की आबादी, 75 जिलों को विकास से वंचित करेंगे तो देश भी तरक्की नहीं कर पाएगा। यह रामायण और महाभारत की परंपरा से जुड़ा प्रदेश है। जो अपने अतीत को याद नहीं रखता, उसका भविष्य भी उज्जवल नहीं हो सकता। यह मानवता, समता, समृद्धि वाला प्रदेश है। यहां मत और मजहब का समन्वय देखने को मिलता है।

अखिलेश ने नहीं सुना, इसकी पीड़ा

वहीं राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि यूपी दिवस मनाने का सुझाव मैंने पूर्व सीएम अखिलेश यादव को भी दिया था, लेकिन उन्होंने नहीं माना, इस बात की मुझे आज भी पीड़ा है। उन्होंने कहा कि स्थापना दिवस मनाए जाने की सबसे ज्यादा मुझे प्रसन्नता है। यह यूपी का स्वर्णिम दिवस है। उन्होंने बताया कि केवल मुंबई की एक संस्था और लखनऊ के पत्रकार श्याम कुमार की संस्था रंग भारती इसे बरसों से मनाते चले आ रहे हैं। रंग भारती ने जब इसका पहली बार आयोजन किया था तो महादेवी वर्मा जैसी महान कवियत्री ने इसमें हिस्सा लिया था।

अच्छे लोग आते हैं तो अच्छा काम होता है

योगी ने उप राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए कहा कि कल तक हमें लग रहा था कि बारिश में किस तरह इस कार्यक्रम को आयोजित करेंगे, लेकिन जब अच्छे लोग आते हैं तो अच्छा काम होता है। नये साल की यह पहली बारिश परेशान चल रहे किसानों के लिए वरदान साबित होगी।

राज्यपाल ने दी प्रेरणा

सीएम ने राज्यपाल राम नाईक को धन्यवाद देते हुए कहा कि यूपी दिवस का आयोजन करने की प्रेरणा उन्होंने ही दी। उन्होंने बताया कि 24 राज्य अपना स्थापना दिवस मनाते हैं, यूपी नहीं। मुंबई में यूपी दिवस का आयोजन बरसों से हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर विभूतियों को सम्मानित करना चाहिए। इसी तरह राज्यपाल अनेकों कार्यक्रमों के लिए प्रेरणा देते हैं।

मैरिज हॉल खोला जाएगा

सीएम ने अवध शिल्प ग्राम को लेकर किस्सा सुनाया कि एक बार मैंने अखबार में पढ़ा कि अधिकारी कह रहे हैं कि दो सौ करोड़ की लागत से बने इस अवध शिल्प ग्राम का इस्तेमाल मैरिज हॉल बनाने के लिए होगा। यह देखकर मुझे हंसी आ गयी।

Posted By: Inextlive