- अभी तक एलटी ग्रेड में एलयू की 50 फर्जी मार्कशीट्स का हुआ खुलासा

- इतने बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा होने के बाद भी माध्यमिक शिक्षा मंत्रालय कार्रवाई से कर रहा परहेज

LUCKNOW: राजधानी में चल रहे राजकीय हाईस्कूल को 7ब्क् एलटी ग्रेड टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया में फर्जी मार्कशीट्स का आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। इसके बाद भी माध्यमिक शिक्षा विभाग व माध्यमिक शिक्षा मंत्री इस पूरे मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं। वहीं दूसरी ओर लखनऊ मंडल में फर्जी मार्कशीट्स के मिलने का आंकड़ा ख्भ्0 से ऊपर जा चुका है। शुक्रवार को एलटी ग्रेड भर्ती प्रक्रिया में भ्0 और फर्जी मार्कशीट्स सामने आई हैं। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अपने जांच रिपोर्ट में इन मार्कशीट्स को फर्जी घोषित किया है।

किसी को लाभ पहुंचाने की है कोशिश

लखनऊ मंडल में एलटी ग्रेड की 7ब्क् पदों की भर्ती प्रक्रिया में अभी तक वेरीफिकेशन प्रक्रिया में फ्फ्, 80, 9ख् फर्जी मार्कशीट्स सामने आई थी। वहीं शुक्रवार को एलयू ने और भ्0 मार्कशीट्स फर्जी सामने आने की पुष्टि गई है। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी की गई थी। जिसमें काउंसिलिंग के लिए निर्धारित सीट से दोगुने कैंडीडेट्स को बुलाया गया था। लेकिन अभी तक इन कैंडीडेट्स के डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन में हर दूसरा कैंडीडेट्स फर्जी मार्कशीट्स के सहारे नौकरी पाने की कोशिश की है। इतना सब कुछ होने के बाद भी विभाग व मंत्रालय इस पूरे भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने के बजाए केवल जांच की बात कर रहे हैं। ऐसे में जानकारों का मानना है कि भर्ती प्रक्रिया के आड़ में जिम्मेदार लोग अपने करीबियों को फायदा पहुंचना चाहते हैं। इससे पहले इलाहाबाद में फर्जी मार्कशीट्स के कारण वहां चल रहे एलटी ग्रेड की भर्ती प्रक्रिया रद्द कर दी गई है।

इन मार्कशीट्स में भी 70 से 80 फीसदी नंबर मिले

वेरीफिकेशन के लिए भेजी गई मार्कशीट्स के फॉर्मेट भी यूनिवर्सिटी के फॉर्मेट से मेल नहीं खा रहे हैं। यूनिवर्सिटी अधिकारियों के मुताबिक मामला बड़े स्तर पर गड़बड़ी की बात को पुष्ट कर रहा हैं। बताया कि ज्यादातर मार्कशीट्स में कैंडिडेट्स के मा‌र्क्स 7भ् से 80 फीसदी के बीच हैं।

मंत्री ने दिए सिर्फ जांच के आदेश

एलटी ग्रेड के भर्ती प्रक्रिया में इतने बड़े पैमाने पर फर्जी मार्कशीट्स सामने आने के बाद भी माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली इस पूरे मामले की केवल जांच की बात कह रहे हैं। महबूब अली का कहना है कि इस पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। हमारी कोशिश है कि पूरी भर्ती प्रक्रिया से केवल हाई मेरिट वाले कैंडीडेट्स का ही चयन हो। कोई भी फर्जी कैंडीडेट्स का चयन नहीं होने दिया जाएगा।

जेडी की ओर से भेजी गई आखिर खेप की तीन सौ मार्कशीट्स की जांच की जा रही है। शुरुआती दौर में भ्0 मार्कशीट्स फर्जी होने की पुष्टि हुई है। इस मामले में रिपोर्ट बनाकर विभाग को भेजी जा रही है।

- एसके शुक्ला,

एग्जाम कंट्रोलर

इन सभी फर्जी मार्कशीट्स की जांच कराई जाएगी। जिन लोगों ने भी यह फर्जीवाड़ा किया है, उन सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

- महबूब अली,

माध्यमिक शिक्षा मंत्री

Posted By: Inextlive