- कंज्यूमर्स के घर 40 मीटर के दायरे में, फिर भी कनेक्शन नहीं

- घरों में मीटर तक नहीं लगे, 18 जिलों में शुरू होगी जांच

LUCKNOW: मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में रहने वाले करीब 28 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं, जिनके घर में न तो मीटर लगे हैं, न ही बिजली कनेक्शन। इसके बाद भी उनके घर जगमगा रहे हैं। अब ऐसे कंज्यूमर्स का सच सामने लाने के लिए निगम लिमिटेड सर्च अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके अंतर्गत पहले यह पता लगाया जाएगा कि किस तरह से कंज्यूमर्स के घर जगमग हो रहे हैं और अभी तक इनके यहां बिजली मीटर क्यों नहीं लगे हैं। निगम लिमिटेड के एमडी की ओर से कंज्यूमर्स की रिपोर्ट बनाने के बाबत निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

18 जिलों का मामला

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से करीब 18 जिले जुड़े हैं। जो 28 लाख कंज्यूमर्स के आंकड़े सामने आए हैं, वे इन सभी जिलों के हैं। आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं, इस वजह से ग्राउंड स्तर पर मॉनीटरिंग कराने का काम शुरू कर दिया गया है।

40 मीटर के दायरे में

यह भी सामने आया है कि ये सभी 28 लाख कंज्यूमर्स बिजली खंभे से 40 मीटर के दायरे में रहते हैं। ऐसी स्थिति में इन सभी का बिजली कनेक्शन लिया जाना बेहद जरूरी है। इसके बावजूद कनेक्शन नहीं लिए गए हैं और आशंका है कि ऐन केन प्रकारेण ये कंज्यूमर्स अपने घर बिजली जला रहे हैं।

हर डिस्टिक की रिपोर्ट

निगम लिमिटेड की ओर से हर डिस्टिक की अलग-अलग रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। इस रिपोर्ट में जिम्मेदार अधिकारियों को अंकित करना होगा कि उनके जिले में कितने ऐसे कंज्यूमर्स हैं, जो बिजली खंभे के 40 मीटर दायरे में आने के बावजूद बिना कनेक्शन लिए बिजली जला रहे हैं।

दो साल का लक्ष्य

रिपोर्ट बन जाने के बाद ऐसे कंज्यूमर्स को हर हाल में दो साल के अंदर बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके साथ ही घरों में बिजली मीटर भी लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं, अगर इस दौरान कोई कंज्यूमर कनेक्शन नहीं लेता है तो इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी कि वह आखिर बिजली जला कैसे रहा है।

12 लाख के यहां मीटर नहीं

मध्यांचल से जुड़े 18 जिलों में करीब 12 लाख कंज्यूमर्स ऐसे हैं, जिनके यहां बिजली कनेक्शन तो है लेकिन मीटर नहीं लगे हैं। सभी जिलों के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे ऐसे उपभोक्ताओं के घर जाकर मीटर लगवाएं साथ ही रिकवरी भी निकालें। अगर कोई कंज्यूमर मीटर न लगवाए तो उसकी अलग से रिपोर्ट तैयार हो। इसके बाद उनके खिलाफ कड़ा एक्शन भी लिया जा सकता है।

ये हैं जिले

बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बाराबंकी, रायबरेली, फैजाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, लखनऊ और छत्रपति शाहू जी महाराज नगर।

इसलिए पड़ी जरूरत

दरअसल में कंज्यूमर्स द्वारा बिना बिजली कनेक्शन और मीटर के बिजली जलाए जाने से निगम को राजस्व का नुकसान हो रहा है। इस नुकसान को दूर करने के लिए ही अब यह कदम उठाया गया है।

कोट

करीब 28 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं, जिनके यहां बिना कनेक्शन और बिना मीटर के बिजली जल रही है। ये सब बिजली चोरी कर रहे हैं, कहना मुश्किल है। सच का पता लगाने के लिए सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही करीब 12 लाख कंज्यूमर्स के यहां मीटर भी लगवाए जाएंगे।

अरविंद राजवेदी, एमडी,

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड

Posted By: Inextlive