Patna: शुक्रवार को इग्नू का 26वां कंवोकेशन ऑर्गनाइज किया गया. मुख्य कार्यक्रम दिल्ली में मैदानगढ़ी स्थित इग्नू के मेन कैंपस में हुआ जहां प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी इस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट थे.


28,598 स्टूडेंट्स को डिग्रीबिहार के स्टूडेंट पटना के एसके मेमोरियल हॉल में टेलीक्रांफेंसिंग के जरिए प्रोगाम में शामिल हुए। दिल्ली के मेन कार्यक्रम के बाद एसके मेमोरियल हॉल में पटना रिजनल सेंटर का कार्यक्रम शुरू हुआ। कंवोकेशन में टोटल 28,598 स्टूडेंट्स को डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट दिया गया। इनमें से लगभग 800 स्टूडेंट्स ने प्रोगाम में शामिल होकर डिग्री ली। पटना रिजनल सेंटर के पांच स्टूडेंट्स को प्रोग्राम में गोल्ड मेडल भी दिया गया।नॉलेज की डेप्थ बढ़ाने पर दें ध्यान
एसके मेमोरियल हॉल में हुए प्रोग्राम के चीफ गेस्ट एनओयू और एमयू के फॉर्मर वीसी प्रो। शमशाद हुसैन थे। उन्होंने स्टूडेंट्स को सलाह दी कि वो अपने फिजिकल हाइट को लेकर परेशान न हों और नॉलेज की डेप्थ बढ़ाने पर ध्यान दें। उनकी नॉलेज की डेप्थ ही फ्यूचर में उनकी ऊंचाई और कद तय करेगा। कार्यक्रम में इग्नू के रिजनल डायरेक्टर डा। कसीमउद्दीन हैदर ने बताया कि जल्द ही इग्नू का अपना कैंपस तैयार हो जाएगा। मीठापुर फॉर्म में कैंपस बनाने के लिए जो जमीन मिली है वहां लैंड फीलिंग और बाउंड्रीवाल कंस्ट्रक्शन का काम पूर हो चुका है।

Gold medalists


मेरा पहला एम है एमसीए की डिग्री हासिल करना। मैं आईआईटी, जेएनयू या ऐसे ही किसी रेपुटेड इंस्टीट्यूट से एमसीए करना चाहता हूं। इसके बाद सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में कॅरियर बनाना चाहूंगा।- हिमाद्री प्रमाणिक, बीसीए।आज हेल्थ और फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में बायो-टेक्नोलॉजी की मांग बढ़ गई है। यह ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें आप रियल लाइफ प्रैक्टिकल कर सकते हैं। मैं इसी में मास्टर डिग्री करना चाहूंगी।- प्रज्ञा लक्ष्मी, पीजीडीएमसीएच।मेरा सपना है आईएएस बनना। मैंने यूपीएससी की तैयारी शुरू भी कर दी है। तैयारी के साथ-साथ मैं अपनी स्टडी भी जारी रखना चाहती हूं। मैंने इग्नू के ही एमपीए कोर्स में एडमिशन भी ले लिया है।- अवंतिका कुमारी, बीटीएस।

Posted By: Inextlive