एडीआर और नेशनल इलेक्शन वाच की रिपोर्ट में खुलासा

देश भर के 51 सांसद व विधायक महिला हिंसा के आरोपी

झारखंड के इन तीन विधायकों पर हैं आरोप

। मनीष जायसवाल - भाजपा (हजारीबाग)

2. अमित कुमार महतो - झामुमो (सिल्ली)

3. चमरा लिंडा - झामुमो (विशुनपुर)

>

nadeem.akhtar@inext.co.in

RANCHI (30 Aug) : देश भर के भ्क् सांसदों व विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामले विभिन्न अदालतों में चल रहे हैं। इनमें से तीन विधायक झारखंड के भी हैं। एडीआर और नेशनल इलेक्शन वाच ने महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामले से जुड़ी एक रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट चुनाव लड़ते समय प्रत्याशियों द्वारा दिये गये घोषणा पत्र के आधार पर तैयार की गई है। जिन भ्क् नेताओं पर महिला अत्याचार का मामला दर्ज है, उनमें से ब्8 विधायक हैं और तीन सांसद।

सिल्ली विधायक अमित पर फ्ख् मामले

झारखंड के तीन विधायक अमित कुमार महतो, चमरा लिंडा और मनीष जायसवाल पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा या अत्याचार के मामले चल रहे हैं। सिल्ली विधायक अमित कुमार पर विभिन्न तरह के सर्वाधिक फ्ख् मामले दर्ज हैं। वहीं विशुनपुर से विधायक चमरा लिंड पर क्8 और हजारीबाग के विधायक मनीष जायसवाल पर 8 मामले दर्ज हैं। मनीष जायसवाल पर एक महिला की अस्मिता भंग करने के उद्देश्य से उस पर हमला करने का मामला दर्ज है। इस अपराध के लिए आईपीसी की धारा फ्भ्ब् लगायी गयी है। इसी प्रकार अमित महतो पर भी यही आरोप लगा है। उन पर भी आईपीसी की धारा फ्भ्ब् लगायी गयी है। दूसरी ओर चमरा लिंडा पर किसी महिला की को बेइज्जत करने के उद्देश्य से कुछ बोलने, इशारा करने या गलत व्यवहार करने का आरोप है। इसके लिए धारा भ्09 लगायी गयी है।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा आरोपी एमपी-एमएलए

महिलाओं के खिलाफ हिंसा के आरोपी एमपी तथा एमएलए के मामले में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है। यहां के क्ख् आरोपी विधायक या सांसद बने हैं। दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है, जहां से क्क् दागी नेता जीते हैं। तीसरे नंबर पर म् एमपी व एमएलए के साथ ओडिशा है।

भाजपा ने दिये सबसे ज्यादा दागियों को टिकट

महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामलों की घोषणा करने वाले नेताओं को पिछले पांच वर्षो में भारतीय जनता पार्टी ने सबसे ज्यादा (ब्8) टिकट दिये। बहुजन समाज पार्टी ने ऐसे फ्म् नेताओं को टिकट दिया, तो कांग्रेस भी पीछे नहीं रही। उसने चुनावी मैदान में ऐसे ख्7 नेताओं को मैदान में उतारा, जिन्होंने खुद अपने एफीडेविट में कहा है कि उनके खिलाफ महिलाओं पर अत्याचार का मामला दर्ज है।

ख्9 नेताओं ने रेप केस होने की बात कही

पिछले पांच वर्षो में विभिन्न चुनावों में खड़े हुए ख्9 नेताओं ने अपने खिलाफ रेप केस की बात स्वीकार की है। फिलहाल चार विधायक ऐसे हैं, जिन पर रेप का आरोप है और वे चुनाव जीत चुके हैं। इनमें आंध्र प्रदेश के धर्मावरम क्षेत्र से टीडीपी विधायक गोनूगुंतला सूर्यनारायणा, ओडिशा के बिजेपुर क्षेत्र से कांग्रेस विधायक सुबल साहू, गुजरात के शेहरा क्षेत्र से जेठाभाई जी अहीर और बिहार के झंझारपुर क्षेत्र से राजद विधायक गुलाब यादव श्ामिल हैं।

क्भ्8क् एमपी-एमएलए पर आपराधिक मामले

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक देश के कुल क्भ्8क् एम-एमएलए पर विभिन्न तरह के आपराधिक मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट तैयार करने के लिए दोनों संस्थाओं ने मौजूदा ब्8भ्ख् एमपी तथा एमएलए के एफीडेविट का विश्लेषण किया। इसमें 77ब् एफीडेविट सांसदों के और ब्078 शपथ पत्र विधायकों के शामिल हैं।

Posted By: Inextlive