- आईआईटी कानपुर की इनक्यूबेटेड कंपनी नोक्का रोबोटिक्स के प्रोटोटाइप वेंटीलेटर मशीन का आर्टिफिशियल लंग्स पर ट्रायल सफल,अब पेशेंट्स पर होगें ट्रायल

-अगले महीने से वेंटीलेटर्स की सप्लाई भी शुरू कर देगा, सस्ते मेक इन इंडिया प्रोस्थेटिक वेंटीलेटर्स स्मार्ट फोन पर एंड्रायड एप के जरिए किए जा सकेंगे कंट्रोल

KANPUR: कोरोना वायरस के साथ चल रही लड़ाई में एक अच्छी खबर है। आईआईटी कानपुर की इनक्यूबेटेड कंपनी के प्रोटोटाइप पोर्टेबल वेंटीलेटर्स के ट्रायल अब आखिरी दौर में हैं। इसी के साथ आईआईटी और इस कंपनी के इंजीनियर्स के मुताबिक, वह मई 2020 में ऐसे 30 हजार पोर्टेबल वेंटीलेटर्स का उत्पादन कर लेंगे। इसके लिए उन्होंने इंडिया में ही कंपोनेंट्स के लिए कंपनियों के साथ करार भी कर लिया है। इस प्रोटोटाइप वेंटीलेटर्स के आर्टिफिशियल लंग्स पर ट्रॉयल सफल रहे हैं। जल्द ही क्रिटिकल पेशेंट्स के लिए इस वेंटीलेटर्स का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसके बाद पहले मेक इन इंडिया पोर्टेबल वेंटीलेटर्स का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा।

फडिंग के लिए एक और कंपनी

आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर डॉ.अभय करंदीकर के मुताबिक प्रो। अमिता बंदोपाध्याय जोकि स्टार्टअप इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर के इंचार्ज भी हैं। वह इस पूरे प्रोजेक्ट को कोऑर्डिनेट कर रहे हैं। पहले ही इस प्रोजेक्ट के लिए स्टैडर्ड चार्टर्ड बैंक की ओर से फडिंग हुई है। अब व‌र्ल्ड नोन इंजीनियरिंग सिम्युलेशन कंपनी एनसिस ने भी अपने कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत इस प्रोजेक्ट में फंड के लिए हामी भरी है ओर आईआइईटी के साथ समझौता किया है। इस फंडिंग से वेंटीलेटर्स के लिए कंपोनेंट खरीदने, उनके ट्रॉयल व आरएंडडी में मदद की जाएगी।

क्या है इन वेंटीलेटर्स की खासियत

- यह प्रोस्थेटिक डिवाइस है जोकि लंग्स में ऑक्सीजन को पहुंचाती है। साथ ही ब्लड से कार्बन डाई ऑक्साइड को निकालती भी है।

- डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को इस वेंटीलेटर्स के यूज के दौरान इंफेक्शन न हो इसके लिए इसमें एक्सफोलिएंट फ्लो फिल्टर भी लगाया गया है।

- इस मशीन को एंड्रायड बेस्ड एप के जरिए ही पैरामेडिकल स्टाफ या डॉक्टर्स कंट्रोल कर सकते हैं।

- यह एक एनर्जी इफिशिएंट इनवेसिव डिवाइस है जोकि कंट्रोल्ड प्रेशर सिस्टम के तहत चलती है,जिसे दूर से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

- इनवेसिव डिवाइस होने की वजह से यह एक्यूट रेस्पेरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम वाले पेशेंट्स पर भी पूरी तरह से कारगर है।

Posted By: Inextlive