- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का एग्जाम

- सहायता प्राप्त स्कूलों में प्रवक्ता पद के लिए हुई परीक्षा

- 26 हजार 551 स्टूडेंट्स ने एग्जाम के लिए किया था रजिस्ट्रेशन

Meerut : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से सहायता प्राप्त स्कूलों में प्रवक्ता पद के संडे को एग्जाम हुआ। इसमें लगभग ख्म् हजार 7भ्क् परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। शहर में जाम के कारण काफी परीक्षार्थियों को लेट होने की वजह से वापस भी लौटना पड़ा। करीब आठ हजार परीक्षार्थियों ने एग्जाम छोड़ा। मेरठ में यह एग्जाम पहली पाली में ख्0 और दूसरी पाली में ख्क् सेंटर पर हुआ।

इन विषयों की थी परीक्षा

पीजीटी परीक्षा के अंतिम दिन दोनों पालियों क्ब् विषयों के लिए अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें सोशियोलॉजी, कॉमर्स, इंग्लिश, संगीत, पाली, संस्कृत, बॉटनी, तर्क शास्त्र, फिजिक्स, फिजिकल एजुकेशन, एजुकेशन, गणित, भूगोल की परीक्षा हुई।

आठ हजार ने छोड़ी परीक्षा

इस परीक्षा के लिए पहली पाली में ख्0 सेंटर बनाए गए थे। जिसमें टोटल क्ख् हजार ब्फ्ख् परीक्षार्थी ने रजिस्ट्रेशन किया। जिनमें से 8 हजार ख्फ्म् परीक्षार्थी शामिल रहे और ब् हजार क्9म् परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। दूसरी पाली के लिए टोटल क्ब् हजार ब्फ्0 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। परीक्षा ख्क् सेंटर पर हुई थी। दूसरी पाली में 9 हजार 79ब् परीक्षार्थी शामिल हुए और ब् हजार म्फ्म् परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी थी।

ऑप्शन में थी गड़बड़

ब्ख्भ् नंबर के पेपर में परीक्षार्थियों को क्ख्भ् सवाल पूछे गए थे। इस बार अधिकतर सभी विषयों के पेपर में कुछ सवाल ऐसे पूछे गए, जिनका सही ऑप्शन नहीं दिए गए थे या एक ही ऑप्शन को दो बार दे रखा था। परीक्षार्थियों कहना था इस बार इस तरह की गलती ज्यादा देखने में आई है। मुजफ्फरनगर से आई रुचि ने बताया कि उसने समाजशास्त्र का प्रश्न पत्र में तीन सवाल ऐसे आए थे, जिसमें एक ही ऑप्शन दो बार दिया हुआ था। बागपत से आए अंकित ने बताया कि वह संस्कृत का पेपर देने आया था। पेपर बहुत ही हार्ड था। कुछ सवाल ऐसे थे, जिनके ऑप्शन दो बार दे रखे थे।

ये थे महत्वपूर्ण सवाल

- अनुमान प्रमाण पत्र कौन सा भेद है।

- प्रत्यक्ष का लक्षण क्या है।

- श्रीमद भागवत गीता में माया का कौन सा गुण नहीं है।

- दुर्खीम के अनुसार मानव अभिकरण किसके द्वारा निरूद्ध होता है।

- किस समिति ने पंचायती राज के लिए तीन स्तरीय व्यवस्था की सलाह दी थी।

- कौन सा प्रतिबंध वैवाहिक से संबंधित है।

- मानव विकास के प्रमुख पहलू के बारे में जानकारी दे।

हार्ड था पेपर

मैने समाजशास्त्र का एग्जाम दिया है, पेपर बहुत ही हार्ड आया था। काफी सारे क्वेश्चन तो ऐसे थे, जिनके एक ही ऑप्शन को दो बार दिया हुआ था और सही आंसर थे ही नहीं।

रुचि, बड़ौत

इंग्लिश सब्जेक्ट का पेपर दिया है। पेपर ठीक ठाक था, लेकिन कुछ क्वेश्चन थे जो कंफ्यूजन करने वाले थे। एक दो क्वेश्चन ऐसे भी थे जिनके उतर में एक ही ऑप्शन को दो बार दिया हुआ था।

रवि सहारनपुर

सुबह पहले तो जाम से जूझते हुए यहां पहुंचे और ऊपर से पेपर देखकर टेंशन और भी बढ़ गई। कुछ इस तरह के सवाल पूछे गए जिनका पढ़ा ही नहीं था।

रचना, गाजियाबाद

सवाल तो ठीक आए थे, लेकिन कुछ क्वेश्चन ऐसे थे जिनमें कंफ्यूजन हो रही थी। पेपर कुल मिलाकर मिला जुला आया था। न ज्यादा हार्ड कह सकते हैं न इजी।

रूचि, मुजफ्फरनगर

मैने संस्कृत का एग्जाम दिया है, संस्कृत में सवाल काफी अच्छे आए हुए थे। कुछ हमारी भारतीय संस्कृति से जुड़े सवाल थे जो बहुत अच्छे थे।

रीतू, मुजफ्फरनगर

मैंने फिजिक्स का एग्जाम दिया है। पेपर बहुत ही ज्यादा हार्ड बनाया गया है। एक तो पहले सेंटर पर पहुंचने की टेंशन हुई और जब पेपर देखा तो टेंशन ज्यादा ही बढ़ने लगी थी। काफी सारे सवाल इतने कनफ्यूजन वाले थे।

दीपा, गाजियाबाद

Posted By: Inextlive