जलकल विभाग 114.32 लाख के बजट से करेगा काम

नए हैंड पंप के साथ खराब हैंड पंप को रिबोर किया जाएगा

LUCKNOW: भीषण गर्मी में पानी की समस्या से राहत देने के लिए जलकल विभाग करीब 344 हैंडपंप लगाएगा। शहर में नगरीय पेजयल कार्यक्रम के तहत नए हैंडपंप के साथ ही खराब पड़े हैंडपंप को रीबोर भी किया जाएगा। इसके लिए 114.32 लाख रुपए जल निगम को मिल चुके हैं। जलकल विभाग कई चरणों में इस योजना पर काम करेगा। पहले चरण में इस योजना के तहत दर्जन भर क्षेत्रों में 210 नए व रीबोर योग्य हैंडपम्पों का कार्य किया जाएगा।

114.32 लाख रुपये के फंड से होगा काम

पानी की किल्लत को दूर करने के लिए जल निगम और जल कल विभाग ने कार्ययोजना तैयार की है। प्लानिंग के तहत पंप हाउस लगाने के साथ ही नए हैंडपम्प व रीबोर करने योग्य हैंडपम्प का काम किया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2015-16 में नगरीय पेयजल कार्यक्रम (जिला योजना सामान्य) के तहत शहर में पेयजल सुविधा के लिए धनराशि जारी की गई है। इस धनराशि में शहर में नए हैंडपम्प व रिबोर करने योग्य हैंडपम्प का काम किया जाएगा। जल निगम में द्वितीय निर्माण खंड के अधिशासी अभियंता आरके गुप्ता ने इस संबंध में जल कल विभाग के महाप्रबंधक राजीव वाजपेई को पत्र लिखकर खराब हैंडपम्पों की सूची मांगी है। इस कार्य के लिए गत वर्ष अगस्त 2015 व फरवरी 2016 में प्रस्ताव भेजा गया था। जलापूर्ति आदि कार्यो के लिए शहर में नए हैंडपम्प व रिबोर करने के लिए 114.32 लाख की स्वीकृति मिलने के साथ ही फंड भी जल निगम को प्राप्त हो चुका है।

344 हैंडपम्प की सूची तैयारी की गई

इस धनराशि से कुल 210 नए और रिबोर करने योग्य हैंडपम्प लगेंगे। मुख्यमंत्री से प्राप्त शिकायतें, प्रशासन, जन सुविधा केंद्र, तहसील दिवस, आरटीआई और महाप्रबंधक जल कल से प्राप्त होने वाली खराब हैंडपम्पों की शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा। शिकायतों के माध्यम से 74 नए व 270 रिबोर सहित कुल 344 हैंडपम्प की सूची तैयार की गई है। इनमें से प्राथमिकता के आधार पर नगरीय पेजयल कार्यक्रम के तहत प्राप्त धनराशि से काम होंगे।

गर्मी में जहां पानी का संकट सबसे ज्यादा है वहां पर नए हैंड पंप लगाये जाएंगे। अधिशासी अभियंता से बजट पास होने की जानकारी हुई है। इसके लिए खराब हैंडपंप की सूची तैयार की जा रही है। जल्द की इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

राजीव वाजपेई, महाप्रबंधक, जल कल विभाग

Posted By: Inextlive