ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट की ओर से किए गए सर्वे में कई डेंजर जोन चिन्हित किए गए हैं क्योंकि ये यात्रा के लिहाज से बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। इस बारे में डिस्ट्रिक्ट की ओर से ओवरलोडिंग पर कार्रवाई न होने से डायरेक्ट्रेट ने नाराजगी जताई है।

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: चारधाम यात्रा के लिए यात्रा मार्ग पर करीब तीन दर्जन से अधिक डेंजर जोन यात्रा में बाधा डाल सकते हैं. बकायदा इन डेंजर जोन को यात्रा के लिहाज से बेहद खतरनाक बताया गया है. सभी डिस्ट्रिक्ट प्रशासन को चेतावनी तक दी गई है कि इन डेंजर जोन पर पर्याप्त पुलिस फोर्स मुस्तैद की जाए. जिससे यात्रा में किसी प्रकार का प्रभाव न पड़े और यात्रा जारी रहे.


 

 

डेंजर प्वाइंट्स पर तैनात करें पुलिस

चारधाम यात्रा को शुरू हुए करीब एक हफ्ते से भी ज्यादा वक्त बीत चुका है. लेकिन ऑल वेदर रोड के कार्य के अलावा लैंड स्लाइडिंग व खतरनाक बैंड्स को देखते हुए ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट ने करीब तीन दर्जन से अधिक यात्रा रूट पर ऐसे डेंजर जोन चिन्हित किए हैं, जो यात्रा के लिए लिहाज से बेहद सेंसेटिव बताए गए हैं. हाल में ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट की टीम ने यात्रा रूट पर सर्वे किया और डेंजर जोन चिन्हित किए. बताया गया है कि डेंजर जोन यात्रा को लेकर बेहद खतरनाक हैं. ऐसे में इन स्थानों पर चेतावनी बोर्ड के अलावा पर्याप्त मात्रा में पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. इसके लिए निर्देश भी दिए गए हैं. जबकि जिलों के डीएम से ऐसे डेंजर जोन को लेकर कॉर्डिनेशन किया जा रहा है. जिससे चारधाम यात्रा में किसी प्रकार की बाधा न हो.

 

 

::ये हैं डेंजर जोन::

::उत्तरकाशी:: -फूलचट्टी -डबरानी -सिल्कयारा बैंड -कुथनौर से पीछे -हनुमानचट्टी से आगे -नैताला -बड़कोट -ओजरी गांव -चड़ेथी -चुंगीबड़ेथी -खरादी ::रुद्रप्रयाग:: -रामपुर -सिल्ली -चंद्रपुरी -सेमी -फाटा -बांसवाड़ा -सिरोबगड़ -गुलाबराय ::चमोली: -लामबगड़ -पातालगंगा. -गोविंदघाट -पागलनाला -देवलीगढ़ -मारवाड़ी पुल ::टिहरी गढ़वाल:: -संकरी एनएच-94 -मूल्यागांव -पीटीसी -जुयालगांव -फकोट गांव -नरेन्द्र नगर -पंतगांव -बछेली -जालबैंड -तोताघाटी. -कोडियाला ::पौड़ी गढ़वाल:. -फरासू.


 

 

ओवरलोडिंग पर कार्रवाई के निर्देश

ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट द्वारा स्टेट में प्राइवेट व प्रोफेशनल सवारी वाहन जैसे टैक्सी, जीप, सूमो, प्राइवेट बस, टैंपो विक्रम आदि वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियां ढोने को लेकर कार्रवाई न होने पर नाराजगी जताई गई है. जिसमें सभी डिस्ट्रिक्ट को निर्देश दिए गए हैं कि ओवर लोडिंग व तेजी से वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

Posted By: Ravi Pal