सब एरिया मुख्यालय और पाइन डिव की ओर से आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में वेटरंस रैली का आयोजन

Meerut। भारतीय सेना की तमाम योजनाओं की पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और उनके परिजनों को जानकारी देने और सेवाओं का लाभ देने के लिए रविवार को सब एरिया मुख्यालय और पाइन डिव की ओर से आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में वेटरंस रैली का आयोजन किया गया। जिसमें मेरठ सहित आसपास के तमाम जनपदों से एक हजार से अधिक पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और उनके परिजनों ने हिस्सा लिया। वेटरंस रैली में यूबी एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती ने पूर्व सैनिकों से स्वस्थ रहने, खुश रहने और सेना की वर्तमान पीढ़ी का मार्गदर्शन करने आह्वान किया।

सैनिकों के लिए बेहतर सेवाएं

आयोजन में लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ने बताया कि भारतीय सेना की ओर से सैनिकों व पूर्व सैनिकों के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसका लाभ व इसकी जानकारी हर पूर्व सैनिक तक पहुंचे, इसकी व्यवस्था विशेष तौर पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही एसएमएस या व्हाट्सऐप मैसेज के जरिए सभी पूर्व सैनिकों, वीर नारियों को सेना की नई-नई योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही जनरल मोहंती ने बताया कि भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) की सेवाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। इसका बजट 200 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 4000 करोड़ कर दिया गया है। इसके बाद भी दवाओं व स्टाफ की समस्याएं कहीं-कहीं पर देखने को मिलती हैं। अब पूर्व सैनिकों से फीडबैक लेने के बाद इस सुविधा को और बेहतर किया जाएगा। उन्होंने मेरठ के ईसीएचएस में व्याप्त सुविधाओं की तारीफ की और कहा कि इसी तर्ज पर देश में ईसीएचएस सेवा को बेहतर किया जाएगा। उन्होंने सीएसडी कैंटीन व पेंशन आदि से संबंधित समस्याओं के लिए रैली में व्याप्त सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सभी पूर्व सैनिकों को प्रेरित किया।

जन्म से मृत्यु तक ख्याल रखती है सेना

वेटरंस रैली में पाइन डिव के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल मानिक कुमार दास ने कहा कि साल में एक बार इस तरह के संयुक्त आयोजन से सभी पूर्व सैनिकों से मिलना उनके बारे में जानना जरूरी होता है। बताया कि सेना जन्म से मृत्यु तक अपने सभी सैनिकों का ख्याल रखती है। सेवानिवृत्त ले.जनरल जेएस वर्मा ने कहा कि सेना से रिटायर होना मतलब बैठ जाना नहीं होता है। सभी पूर्व सैनिकों को सेना के बाद की इस पारी को क्रिकेट की दूसरी पारी के तौर पर लेना चाहिए।

इनसेट

वीर नारियों को किया सम्मानित

पूर्व सैनिकों के लिए आयोजित इस रैली में सब एरिया कमांडर मेजर जनरल पीएस साई की पत्नी ललिता साईं और पाइन डिव के जीओसी मेजर जनरल एमके दास की पत्नी मीता दास ने वीर नारियों समेत युद्ध में जख्मी होकर अक्षम हुए सैनिकों को ऑटोमेटिक वाहन व स्कूटी देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज के कमांडर मेजर जनरल अनिल कुमार सहित सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी व पूर्व सैनिक उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive