- 4 हजार उपभोक्ताओं को फिलहाल नए बिजली कनेक्शन का इंतजार

- एमडी ने 31 दिसंबर से पहले कनेक्शन जारी करने के दिए निर्देश

LUCKNOW

नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को इंतजार करना पड़ रहा है। वजह यह है कि पहले जहां स्मार्ट मीटर का स्टॉक कम होने से समस्या हुई, वहीं अब स्मार्ट मीटर के इंस्टॉलेशन में समय लग रहा है। जिससे उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन की जानकारी के लिए संबंधित सबस्टेशन के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

4 हजार के करीब पेंडिंग

जानकारी के अनुसार, लेसा के अंतर्गत करीब चार हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने नए कनेक्शन के लिए आवेदन तो किया है लेकिन अभी उन्हें नया कनेक्शन नहीं मिला है।

वन फेस में इंतजार अधिक

जो आंकड़े सामने आए हैं, उससे साफ है कि वन फेस के अंतर्गत बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। वन फेस के अंतर्गत करीब तीन हजार के आसपास नए कनेक्शन पेंडिंग हैं। वहीं थ्री फेस की बात की जाए तो करीब 1182 कनेक्शन पेंडिंग हैं।

वन फेस में मीटर अधिक लगे

यह बात भी बिल्कुल सच है कि वन फेस के अंतर्गत आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं के घर में सबसे अधिक स्मार्ट मीटर भी लगे हैं। अभी तक करीब 2200 उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाकर नया बिजली कनेक्शन दे दिया गया है, जबकि थ्री फेस कनेक्शन अंतर्गत सिर्फ 243 स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के घरों में लगाए गए हैं।

आंकड़े एक नजर में

वन फेस मीटर

5112 स्मार्ट मीटर दिए गए

2198 मीटर ही अभी तक लगे

2914 मीटर लगाए जाने बाकी

थ्री फेस मीटर

1425 स्मार्ट मीटर दिए गए

243 मीटर अभी तक लगे

1182 मीटर अभी लगाए जाने हैं

ओवरऑल सीन

6537 कुल स्मार्ट मीटर दिए गए

2441 स्मार्ट मीटर ही लगाए गए

4096 मीटर लगाए जाने बाकी

स्मार्ट मीटर ही लगेगा

अब जो भी उपभोक्ता नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके घरों में सिर्फ स्मार्ट मीटर ही लगाए जाएंगे। पहले स्मार्ट मीटर का स्टॉक कम था, जिससे उपभोक्ताओं को इंतजार करना पड़ा। स्टॉक आने के बाद अब जल्द से जल्द मीटर लगाने का काम शुरू किया जा रहा है।

किसी भी उपभोक्ता को बिजली कनेक्शन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिन्होंने आवेदन किए हैं, हर हाल में 10 से 15 दिन के अंदर उनके यहां स्मार्ट मीटर लगाकर कनेक्शन दे दिया जाएगा।

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम

Posted By: Inextlive