निगम के 40 करोड़ पर फिरा बरसात का पानी

40 करोड़ का बजट खर्च, फिर भी बारिश में उफन रहे नाले

Meerut । सोमवार को हुई बारिश एक बार फिर नगर निगम की मेहनत और दावों को पानी में बहा गई। एक तरफ जहां निगम ने इस बार जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए नालों की सफाई के नाम पर करोड़ों रुपया पानी की तरह बहाया, वहीं दूसरी ओर सोमवार को मात्र एक घंटा हुई बारिश ने करोड़ों रुपए के काम को लोगों के सामने ला दिया।

नालों की सफाई

तीन माह पहले नगर निगम ने शहर के नालों की सफाई समेत मरम्मत के लिए अभियान शुरु किया था। इस अभियान के तहत शहर के 270 के करीब छोटे व बडे नालों की सफाई समेत नालों की बाउंड्री के निर्माण का कार्य शुरु किया गया था। इस निर्माण कार्य में निगम की जेसीबी और कर्मचारियों को दिन और रात सिल्ट निकालने के लिए टीम बनाकर काम पर लगाया गया था। इस पूरी कवायद में करीब 18 करोड़ रुपए अवस्थापना निधि से तीन माह में निगम ने खर्च कर दिए। इसके बाद भी शहर के नाले जरा सी बारिश में उफन उठते हैं।

नालों की दीवारें भी बनीं

इस बजट से अलग करीब 14.38 करोड रुपए की अवस्थापना निधि से शहर के करीब 24 नालों की बाउंड्री वाल बनाने का काम शुरु किया था। अब जुलाई माह खत्म होने को है लेकिन नालों की दीवार का काम अधर में है। ऐसे में सोमवार हो हुई बारिश के बाद शहर के नालों का पानी नाले से बाहर निकलकर सड़कों पर पहुंच गया।

साढे पांच करोड़ से अधिक खर्च

निगम ने नालों की सफाई और सिल्ट की निकासी के लिए करीब 5.40 रुपए से अधिक के नए वाहनों को खरीदा जिसमें जेसीबी शामिल है।

नालों की सफाई का काम अभी जारी है। बरसात में पानी के कारण अब शहर में कहीं भी नाला जाम या जलभराव नही हो रहा है। कुछ देर में ही जलभराव खत्म हो जाता है। बजट के अनुसार ही पूरा काम किया जा रहा है।

- अली हसन कर्नी, अपर नगरायुक्त

Posted By: Inextlive