- स्वास्थ्य विभाग इन्हें एहतियातन 14 दिन के आइसोलेशन में रखेगा

- जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही मिलेगी घर जाने की अनुमति

PATNA : कोरोना वायरस को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट पर है। चीन से बिहार लौटने वाले 42 छात्रों की जानकारी मिलते ही उनकी जांच के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग सभी छात्रों को एहतियातन 14 दिनों के आइसोलेशन में रखेगा। इस दौरान इनके सैंपल जांच के लिए पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआइवी) भेजे जाएंगे।

अब तक थे गुरुग्राम में

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वुहान में कोरोना वायरस फैलने के बाद बिहार के अधिकांश छात्र वहां से लौटने लगे थे। सबसे अंत में एक से दो फरवरी के बीच बिहार के 42 छात्र वुहान छोड़कर दिल्ली पहुंचे थे। इन छात्रों को स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर 14 दिनों के आइसोलेशन में गुरुग्राम के एक अस्पताल में रखा गया था। इन छात्रों के सैंपल की जांच कराई गई। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इन्हें अब घर वापसी की अनुमति दी गई है।

दोबारा होगी जांच

स्वास्थ्य विभाग की स्टेट सर्विलांस अफसर डॉ। रागिनी मिश्रा ने बताया कि गुरुग्राम में रहने के दौरान कराई गई जांच में हालांकि इनकी इन छात्रों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन्हें एहतियातन 14 दिनों के आइसोलेशन में रखने का फैसला लिया गया है। इनकी नए सिरे से जांच होगी। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही इन्हें घर जाने की अनुमति दी जाएगी।

अब तक 30 संदिग्ध मरीज मिले

डॉ। मिश्रा ने कहा कि उन्होंने बताया अब तक 30 संदिग्ध मिले हैं। जिनमें से अधिकांश लोग होम आइसोलेशन में हैं। पांच लोगों की इस दौरान जांच कराई गई। रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन इनके 14 दिन अब तक पूरे नहीं हुए हैं। नेपाल के रास्ते या फिर गया होकर बिहार आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जा रही है।

जानकारी जुटाने केंद्रीय टीम पहुंची

कोरोना वायरस से बचाव के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी लेने चार सदस्यीय केंद्रीय टीम बिहार पहुंच चुकी है। चार सदस्यीय टीम में एक टीम का नेतृत्व डॉ। अनुभव और दूसरी का डॉ। केतकी कर रही हैं। डॉ। अनुभव के साथ डॉ। हर्षद सीतामढ़ी जानकारी जुटाने गए हैं। दूसरी टीम मंगलवार को पूर्वी और पश्चिम चंपारण के लिए रवाना होंगी।

Posted By: Inextlive