आगरा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान योजना में जिले में अब तक 65 हजार लोगों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। साथ ही हजारों लोगों को इस योजना से जोड़कर स्वास्थ्य का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। योजना के नोडल और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। अजय कपूर ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत जिले में 65 हजार लोगों के गोल्डेन कार्ड बन चुके हैं और अब तक जिले में योजना का लाभ 4672 लोग ले चुके है। साथ ही उन्होंने बताया कि योजना में केवल वही परिवार लाभार्थी हैं जिनका नाम 2011 के सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना की ऑनलाइन सूची में शामिल है।

अस्पतालों के वार्डो मे लगाए गए स्पीकर

जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ। आशीष ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए अस्पतालों के वाडरें में स्पीकर लगाकर आरोग्य मित्रों द्वारा इलाज कराने आ रहे लोगों को योजना की पूरी जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि एसएन मेडिकल कालेज के 12 वाडरें में स्पीकर लगाये गये है। उन्होंने बताया कि काफी मरीज ऐसे भी आते है जिनका गोल्डेन कार्ड बना है पर वह योजना के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए यह व्यवस्था की गयी है।

जिले में 53 अस्पतालों को किया गया है सूचीबद्ध

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत जिलों के 53 अस्पतालों को शामिल किया गया है। जिसमें 49 प्राइवेट अस्पताल और 4 सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है। सरकारी अस्पतालों में एसएन मेडिकल कॉलेज, मानसिक रोग संस्थान एवं चिकित्सालय, जिला अस्पताल एवं लेडी लॉयल को रखा गया है।

इन बीमारियों का होता है इलाज

आयुष्मान योजना के तहत हो रहे इलाजों के बारे में जानकारी देते हुए डॉ। आशीष ने कहा कि इस योजना के तहत हार्ट वाल्व रिप्लेसमेन्ट, एन्जियोप्लास्टी, बाईपास सर्जरी, हिप रिप्लेशमेन्ट, पेजमेकर इम्प्लान्ट, बे्रन ट्यूमर, कार्निया रिप्लेसमेन्ट नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी का इलाज होता है। डॉ। आशीष ने बताया कि इस योजना के तहत इलाज के लिए 1450 बीमारियों को शामिल किया गया है।

आयुष्मान भारत योजना से सूचीबद्ध अस्पताल

जिले में कुल अस्पताल-53

प्राइवेट अस्पताल- 49

सरकारी अस्पताल- 4

-एसएन मेडिकल कॉलेज

-मानसिक रोग संस्थान एवं चिकित्सालय

-जिला अस्पताल

-लेडी लॉयल

कुल परिवार-एक लाख 63 हजार 254

बने गोल्डन कार्ड- 65 हजार

लोगों का हुआ इलाज- 4672 लोग

शामिल बीमारियां-1450

Posted By: Inextlive