- आरटीओ ने निकली 10 साल पुराने ऑटो की डिटेल

- कैंसिल कराना था रजिस्ट्रेशन, बरोक-टोक भर रहे फर्राटा

GORAKHPUR: एक तरफ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के नए-नए सख्त नियमों से पब्लिक परेशान है। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसी भी गाडि़यां शहर में बेखौफ फर्राटा भर रही हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर नष्ट कर दिया जाना था। 10 साल पुरानी ऐसे 4808 ऑटो पर किसी भी नियम का कोई असर नहीं दिख रहा है। ये शहर में खुलेआम पॉल्युशन फैला रहे हैं। जबकि दिन-भर शहर में जगह-जगह चेकिंग भी चलती रहती है। उसके बाद भी कबाड़ गाडि़यों को पकड़ने में चेकिंग टीम फेल साबित हुई है। आरटीओ ने ऐसे 4808 ऑटो की लिस्ट निकाली है जिसे आरटीओ प्रवर्तन को कार्रवाई के लिए सौंपा गया है।

जुगाड़ से चला रहे गाड़ी

शहर में बेहद पुराने ऑटो जुगाड़ से चलाए जा रहे हैं। जबकि कभी भी ये जानलेवा साबित हो सकते हैं। वहीं कई ऐसी भी ऑटो हैं जो कबाड़ हालत में सड़कों के किनारे खड़े रहते हैं। वहीं कई घरों में कबाड़ हालत में खड़े मिल जाएंगे। जबकि समय रहते ऐसी गाडि़यों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल करा लेना चाहिए नहीं तो आगे ये कार्रवाई की जद में आ सकते हैं। इनके नंबरों का गलत यूज भी किया जा सकता है।

कबाड़ में बेच दी गाड़ी

आरटीओ प्रशासन श्याम लाल ने बताया कि कई गाडि़यां तो ऐसी भी हैं जिसे वाहन मालिक ने कबाड़ में बेच दिया है। लेकिन इन्होंने गाड़ी का चेचिस नंबर कटवाकर जमा नहीं करवाया है। इस वजह से ये गाडि़यां आज भी आरटीओ के रिकॉर्ड में दर्ज हैं।

कंपल्सरी है रजिस्ट्रेशन कैंसिल कराना

किसी भी गाड़ी को कबाड़ में बेचते समय उसका चेचिस नंबर कटवाकर आरटीओ में जमा करना होता है। इसके बाद ही आरटीओ के रिकॉर्ड से गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल होता है लेकिन अधिकतर लोग ऐसा नहीं करते हैं।

शहर में बढ़ेगी सख्ती

शहर में पॉल्युशन फैला रही इन गाडि़यों पर नकेल कसने के साथ ही डीजल वाहनों पर आरटीओ की तरफ से कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए शहर में अभियान चलाकर सारे डीजल वाहनों को शहर से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। इसके बाद भी ये वाहन शहर में नजर आए तो इन पर सीज की कार्रवाई की जाएगी।

शहर में अनफिट गाडि़यों की भरमार

स्कूल बस हो या फिर टैक्सी ऐसी कई गाडि़यां बिना फिटनेस के शहर में फर्राटा भर रही हैं। अभी हाल ही में आरटीओ ने इनको नोटिस भी भेजी थी। जिसके बाद कुछ लोगों ने आरटीओ में आकर अपने वाहन का फिटनेस कराया है। इसके बाद भी काफी लोग फिटनेस कराने नहीं पहुंचे हैं जिनके वाहन को निलंबित करने की प्रक्रिया चल रही है।

वर्जन

बार-बार नोटिस देने के बाद भी कई गाडि़यां बिना फिटनेस के चल रही हैं। इन पर कार्रवाई करने के लिए प्रवर्तन दल को लिस्ट दी गई है।

श्याम लाल, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive