प्रस्ताव तैयार, एमडीए बोर्ड की बैठक में मंजूरी क बाद शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

अनुमति मिलते ही शुरू होगा रिंग रोड का निर्माण कार्य, पहले चरण की 10 किमी रोड बनाएगा एनएचएआई

Meerut। शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए प्रस्तावित 34.280 किमी लंबी इनर रिंग रोड के निर्माण पर केंद्र या राज्य सरकार की ओर से पहल नहीं की गई। हालांकि एमडीए ने अपने संसाधनों से 45 मीटर चौड़ी इस सड़क का निर्माण टुकड़ों में शुरू कर दिया है। बिजनौर रोड से किला परीक्षितगढ़ रोड के बीच करीब 3 किमी इनर रिंग रोड का निर्माण प्राधिकरण करा रहा है तो वहीं किला परीक्षितगढ़ रोड से गढ़मुक्तेश्वर रोड के बीच करीब 5 किमी रिंग रोड के निर्माण का मसौदा एमडीए ने तैयार कर लिया है। प्राधिकरण 70 करोड़ रुपए खर्च करके इस सड़क का निर्माण कराएगा।

बनी कार्ययोजना

एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि परीक्षितगढ़ रोड से गढ़ रोड के बीच करीब 5 किमी लंबी इनर रिंग रोड के निर्माण के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। इंजीनियरिंग विभाग ने योजना की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार कर ली है। आगामी 14 अगस्त को एमडीए की बोर्ड बैठक में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी के लिए रखा जाएगा। बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद प्रोजेक्ट को प्रदेश सरकार के समक्ष भेजा जाएगा। एमडीए वीसी ने कहा कि जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

10 किमी बनाएगा एनएचएआई

एमडीए वीसी ने बताया कि इनर रिंग के प्रथम चरण में करीब 19.230 किमी और 45 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। प्राधिकरण की ओर से अब तक करीब 3 किमी सड़क का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है जबकि बोर्ड की मंजूरी मिलते ही 5 किमी सड़क निर्माण कार्य शुरू होगा। शेष बची सड़क का निर्माण नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया करेगी। गढ़ रोड से हापुड़ रोड और हापुड़ रोड से परतापुर रोड तक करीब 11 किमी सड़क एनएचएआई बनाएगी जिसकी लागत लगभग 500 करोड़ रुपए आएगी। हालांकि यह लागत पूर्व में 416 करोड़ रुपए तय हुई थी किंतु समय बीतने से प्रोजेक्ट की कॉस्ट भी बढ़ रही है।

एक नजर में

एमडीए

3 किमी-बिजनौर रोड से किला रोड के बीच (निर्माणाधीन)

5 किमी-किला रोड से गढ़ रोड के बीच (प्रस्तावित)

एनएचएआई

11 किमी-गढ़ रोड से हापुड़ रोड और हापुड़ रोड से दिल्ली रोड के बीच

2 आरओबी

एक, दिल्ली-मेरठ रेलवे लाइन

दसूरा, मेरठ-हापुृड़ रेलवे लाइन

2 फ्लाईओवर

एक मेरठ-हापुड़ हाइवे

दूसरा मेरठ-दिल्ली हाइवे पर

मेरठ में ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए इनर रिंग रोड की बेहद आवश्यकता है। प्रथम चरण में करीब 3 किमी के बीच रिंग रोड का निर्माण कार्य चल रहा है जबकि 5 किमी की सड़क के निर्माण का प्रस्ताव मंजूरी के लिए बोर्ड बैठक में रखा जा रहा है।

राजेश कुमार पाण्डेय, उपाध्यक्ष, एमडीए

Posted By: Inextlive