- तीन गुना पेड़ लगाने के एवज में मांगे पांच लाख

- नए भवन की लागत 3.40 करोड़ से 5.50 करोड़ हुई, शासन को भेजा प्रपोजल

AGRA। सदर तहसील में बन रही नई बिल्डिंग के निर्माण में वन विभाग ने पेंच फंसा दिया है। इसमें विभागीय अधिकारियों ने बिल्डिंग के निर्माण की कार्यदायी संस्था से तीन गुने पेड़ लगाने के लिए भ् लाख की धनराशि की मांग कर डाली है। इसको लेकर कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद को परेशानी में आ गई है। इस बारे में आवास विकास परिषद के अधिकारियों द्वारा प्रशासन को इस बारे में अवगत करा दिया है। इस पर प्रशासन ने भ् लाख रुपये का प्रपोजल बनाकर सेंक्शन के लिए शासन को भेज दिया है। बता दें कि सदर तहसील परिसर में नई अत्याधुनिक बिल्डिंग बनाए जाने का प्रपोजल शासन को भेजा गया था, इसमें शुरुआती लागत फ्.ब्0 करोड़ थी।

सु‌र्प्रीम कोर्ट ने तीन गुने पेड़ लगाने की शर्त पर दी पेड़ काटने की अनुमति

सदर तहसील में जिस स्थान पर नई बिल्डिंग का निर्माण होना था, उस स्थान पर ख्8 पेड़ आड़े आ गए, पेड़ काटने के लिए तहसील प्रशासन द्वारा सु‌र्प्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई। सु‌र्प्रीम कोर्ट ने तीन गुने पेड़ लगाने की शर्त पर बिल्डिंग निर्माण में आड़े आ रहे पेड़ों को काटने की सशर्त परमीशन दे दी। तीन गुने पेड़ लगाने के लिए कार्यदायी संस्था ने वन विभाग के डीएफओ से संपर्क किया। इस पर वन विभाग ने तीन गुने पेड़ लगाने के एवज में भ् लाख रुपये की मांग कर डाली।

अतिरिक्त बजट की मांग को प्रपोजल शासन को भेजा

पहले नई बिल्डिंग का निर्माण फ्.ब्0 करोड़ में किया जाना था, बिल्डिंग में एसेसरीज, बाउंड़्री व अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं को देखते हुए बजट को अपर्याप्त बताया। इस पर भ्.भ्0 करोड़ का एक नया प्रपोजल शासन को भेजा गया है। मौजूदा समय में कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद द्वारा कार्य शुरू करा दिया गया है। निर्माण कार्य पूरा करने के लिए एक वर्ष का समय निर्धारित किया गया है।

'तीन गुने पेड़ लगाने के लिए डीएफओ द्वारा भ् लाख रुपये की मांग की गई है, इसके लिए प्रशासन द्वारा भ् लाख का प्रपोजल शासन को भेज दिया गया है। निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है, वर्ष भर में कार्य पूरा किया जाना है.'

भोलेनाथ सिंह, एक्सईन आवास विकास परिषद आगरा

Posted By: Inextlive