-आरएएफ के 25वें स्थापना दिवस में पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह

-परेड में हुए शामिल, वीर जवानों को दिया राष्ट्रपति वीरता पुलिस पदक

-शहीद के परिवार को एक करोड़ रुपये देगी सरकार

मेरठ: जनवरी 2018 तक देश में 5 नई आरएएफ की बटालियन ऑपरेशन मोड में आ जाएंगी। देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की विशेष शाखा रैपिड एक्शन फोर्स की 25वीं वर्षगांठ और रजत जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि फोर्सेस को अब सिविलाइज्ड फोर्स पर तौर पर काम करना होगा। सांप्रदायिक-गैरसांप्रदायिक दंगा-फसाद, में आरएएफ की भूमिका की गृहमंत्री से प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने आरएएफ के रजत जयंती वर्ष पर एक डाक टिकट भी जारी किया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत निर्माण की 2022 की परिकल्पना का जिक्र करना नहीं भूले। उन्होंने घोषणा की अब सरकार शहीद के परिवार को सरकार 1 करोड़ रुपये देगी।

विवेक के साथ करें बल प्रयोग

इस अवसर पर आरएएफ 108 बटालियन मेरठ की परेड में शामिल

गृहमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कठिन परिस्थितियों में संयम से काम लेना चाहिए। कभी-कभी कठोर बल का प्रयोग स्थितियों को देखते हुए करना पड़ता है किंतु कठोर बल का प्रयोग विवेक के साथ करें। दंगों के दौरान हथियारों और कठोरता का सिलसिला अब कम हो गया है। मनोवैज्ञानिक तरीकों से भी भीड़ को कंट्रोल किया जा सकता है। अफसर इस दिशा में निश्चित रूप से विचार कर रहे होंगे।

आरएएफ की प्रशंसा की

देश के विभिन्न हिस्सों से स्थापित आरएएफ की बटालियन जिस तरह से देश के आंतरिक हिस्सों में भीड़ और दंगा नियंत्रण में भूमिका निभा रही हैं वो सराहनीय है। गृह मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि यूनाईटेड नेशन्स मिशन इन लाइबेरिया में शामिल रहे आरएएफ के जवानों को बधाई दी। सेंट्रल आ‌र्म्स पुलिस फोर्स में प्रमोशन पर जवानों की तालियां बटोरते हुए गृह मंत्री ने कहा कि 25 सालों में सिपाहियों का प्रमोशन नहीं हुआ। सरकार ने इस बार 35 हजार सिपाहियों का प्रमोशन किया और प्रमोशन का फायदा जवानों को आगे भी मिलता रहेगा।

शहीद के परिजन को मिलेंगे 1 करोड़

इस दौरान गृहमंत्री ने घोषणा की कि शहीद के परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि को बढ़ाकर एक करोड़ किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी के 2022 तक नए भारत के निर्माण के संकल्प पर गृहमंत्री बोले कि यहां का माहौल देखकर लग रहा है कि यह सिद्ध होकर रहेगा। विरोधियों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग संकल्प पर सवाल उठा रहे हैं, 1942 में महात्मा गांधी के करो या मरो के नारे के ठीक 5 साल बाद देश आजाद हो गया था। समाज को तोड़ने वाली ताकतों को पस्त करने की जिम्मेदारी हमारी है।

जवानों की अर्थव्यवस्था में भूमिका

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के जवानों की भूमिका सुरक्षा, अखंडता और एकता के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था में है। देश की अर्थव्यवस्था तभी मजबूत होगी जब देश स्थिर होगा, मजबूत होगा। इससे पूर्व परेड ग्राउंड में गृहमंत्री को बटालियन के जवानों द्वारा गॉड ऑफ ऑनर दिया गया। फिट फाइन 99 बटालियन हैदराबाद द्वारा मलखम्भ पर अद्भुत कला प्रदर्शन किया गया। खास बैंड की प्रस्तुति गृहमंत्री के सम्मान में की गई। साथ ही आरएएफ की कॉफी टेबल बुक भी गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लांच की। इस दौरान मंच पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ डायरेक्टर जनरल सीआरपीएफ राजीव राय भटनागर और आईजी आरएएफ केएस भंडारी मौजूद थे। सांसद राजेंद्र अग्रवाल, पूर्व महापौर हरिकांत अहलूवालिया, विधायक सोमेंद्र तोमर, डीएम समीर वर्मा, एसएसपी मंजिल सैनी दहल आदि इस दौरान मौजूद थे।

---

झलकियां

वर्दी के लिए मिलेंगे 10 हजार

पहले जवानों को सिली वर्दी मिलती थी। ढीली भी होती थी जिसे दुरुस्त कराना होता था। गृहमंत्री ने मंच से ऐलान किया अब जवानों को वर्दी के लिए 10 हजार रुपये सालाना दिए जा रहे हैं। वे अपनी स्वयं वर्दी बनवाएं।

जज्बे को किया सलाम

मंच पर आरएएफ की कैप लगाकर बैठे राजनाथ सिंह ने संबोधन में जवानों के जज्बे को सलाम किया। कहा कि-मैं थोडी देर कैप लगाकर बैठा तो पसीना-पसीना हो गया। आप लोग (जवान) तो भारी कैप लगाकर धूप में खड़े हैं।

भारी सुरक्षा व्यवस्था

गृहमंत्री राजनाथ के आगमन के मद्देनजर आरएएफ के अलावा बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया। आयोजन स्थल से लेकर हवाई पट्टी तक रास्तों को बेरीकेट किया गया था, छतों पर सुरक्षा जवान तैनात थे। सीआरपीएफ के हेलीकाप्टर से वे ठीक 10 बजे परतापुर हवाईपट्टी पहुंचे। यहां से कार द्वारा कार्यक्रम स्थल पहुंचे और ठीक 12 बजे कार्यक्रम के समापन पर हवाई पट्टी की ओर रवाना हो गए। सुरक्षा व्यवस्था की कमान एसएसपी मंजिल सैनी ने संभाल रखी थी तो वहीं एसपी सिटी मान सिंह चौहान, एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी समेत सभी एसपी-सीओ आयोजन स्थल पर तैनात रहे।

----

Posted By: Inextlive