- कंगन घाट पर टेंट सिटी में संगतों को मिलेगी बुनियादी सुविधाएं, मुख्य सचिव के यहां बैठक आज

- देश-विदेश के 5,000 श्रद्धालु ठहरेंगे टेंट सिटी में, स्कूल व गेस्ट हाउस में भी व्यवस्था

PATNA : पटना साहिब में 353वें प्रकाश पर्व के सफल आयोजन के लिए तैयारियां प्रारंभ है। प्रबंधक समिति तैयारियों को अंतिम टच देने में दिन-रात लगा है। कंगनघाट समेत अन्य स्थानों पर देश-विदेश से आए हजारों सिख श्रद्धालुओं को ठहरने की व्यवस्था की जा रही है। उक्त बातें प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार एमपीएस ढिल्लन व सचिव सरदार महेंद्र सिंह छाबड़ा ने रविवार को कहीं।

प्रकाशोत्सव की तैयारियों के संबंध में विचार-विमर्श जारी है। सोमवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रबंधक समिति के अधिकारियों की बैठक प्रकाश पर्व की तैयारियों को लेकर होगी। अधिक श्रद्धालुओं के प्रकाश पर्व में आने पर स्कूलों, वैवाहिक भवनों व अन्य वैकल्पिक जगहों पर ठहराने की व्यवस्था करने पर भी विचार-विमर्श किया जा रहा है। प्रकाश पर्व पर संगतों के स्वागत की तैयारी होगी जिससे श्रद्धालु बिहार की अच्छी छवि लेकर एक बार फिर लौटें और दशमेश गुरु की जन्मस्थली में मत्था टेकने बार-बार आएं।

छह गुरुद्वारों को कलात्मक ढंग से सजाया जाएगा

तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के अलावा कंगन घाट गुरुद्वारा, गुरु का बाग गुरुद्वारा, सोनार टोली गुरुद्वारा, गायघाट गुरुद्वारा, हांडी साहिब गुरुद्वारा व बाललीला मैनी संगत गुरुद्वारा को आकर्षक रंगीन बल्वों व रोलेक्स से सजाया जाएगा।

इन स्टेशनों पर पहुंचेंगे संगत

प्रकाश पर्व के दौरान पटना साहिब स्टेशन, राजेंद्र नगर र्टिमनल, पटना जंक्शन, पाटलिपुत्र, दानापुर, हाजीपुर, पटना एयरपोर्ट, पटना बस स्टैंड व पटना साहिब स्टेशनों पर श्रद्धालु पहुंचेगें। महत्वपूर्ण सड़क मार्गों से गुरुपर्व मनाने श्रद्धालु पहुंचेंगे। श्रद्धालुओं को तख्त साहिब तक लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की जाएगी।

स्कूल, गेस्ट हाउस में ठहरेंगे संगत

प्रकाश पर्व के दौरान स्कूलों में मारवाड़ी, नारायणी, पटना सिटी, श्री गुरु गो¨वद सिंह बालक-बालिका उच्च-मध्य विद्यालयों के अलावा श्री गुरु गो¨वद सिंह महाविद्यालय, अरोड़ा इंटरनेशनल, गोप ट्रांसपोर्ट, मनोज कमलिया स्टेडियम, रामदेव महतो सामुदायिक भाव, अग्रसेन भवन, जालान भवन के अलावा पटना साहिब के आस-पास समस्त आवासीय स्थल, गेस्ट हॉउस में सिख श्रद्धालु ठहरेंगे। कंगन घाट पर बिहार सरकार द्वारा निíमत टेंट सिटी में 5000 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था होगी। वहां दो बड़े लंगर हॉल का भी निर्माण होगा।

आधा दर्जन स्थानों पर लंगर

कंगन घाट में दो लंगर, गुरु का बाग, गायघाट गुरुद्वारा, हाड़ी साहिब गुरुद्वारा के अलावा कई स्थानों पर संगतों के लिए छोटे-छोटे लंगर की व्यवस्था होगी।

21 दिसंबर से शुरू होगी प्रभातफेरी

21 से लेकर 30 दिसंबर 2019 तक तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब से निकली प्रभात फेरी ऐतिहासिक गुरुद्वारों व प्रमुख स्थानों पर जाएगी। 31 दिसंबर को बड़ी प्रभातफेरी व एक जनवरी 2020 को गायघाट गुरुद्वारा से नगर कीर्तन निकाला जाएगा। दो जनवरी 2020 को मुख्य समारोह मनाया जाएगा।

Posted By: Inextlive